आईबीएम और मेटा ने मुक्त, जिम्मेदार एआई बनाने के लिए एआई एलायंस लॉन्च किया

December 06 2023

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

आईबीएम और मेटा ने मंगलवार को वैश्विक स्तर पर 50 से अधिक तकनीकी कंपनियों, संस्थापक सदस्यों और सहयोगियों के साथ मिलकर एआई एलायंस लॉन्च किया।

एआई एलायंस एक मुक्त समुदाय को बढ़ावा देने और डेवलपर्स तथा शोधकर्ताओं को वैज्ञानिक कठोरता, विश्वास, सुरक्षा, विविधता और आर्थिक प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करते हुए एआई में जिम्मेदार नवाचार में तेजी लाने में सक्षम बनाने पर केंद्रित है।

आईबीएम के अध्यक्ष और सीईओ अरविंद कृष्ण ने कहा, "एआई के भविष्य को परिभाषित करने में यह एक महत्वपूर्ण क्षण है। आईबीएम को एआई एलायंस के माध्यम से समान विचारधारा वाले संगठनों के साथ साझेदारी करने पर गर्व है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह मुक्त पारिस्थितिकी तंत्र सुरक्षा, जवाबदेही और वैज्ञानिक कठोरता पर आधारित एक अभिनव एआई एजेंडा चलाता है।"

एआई एलायंस बेंचमार्क और मूल्यांकन मानकों, उपकरणों और अन्य संसाधनों को विकसित करने और तैनात करने की योजना बना रहा है जो वैश्विक स्तर पर एआई सिस्टम के जिम्मेदार विकास और उपयोग को सक्षम बनाता है, जिसमें सत्यापित सुरक्षा और विश्वास टूल्स की एक सूची का निर्माण भी शामिल है।

इसका उद्देश्य योगदान को बढ़ावा देकर और आवश्यक सक्षम सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी को अपनाकर एक जीवंत एआई हार्डवेयर त्वरक पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना है।

एआई एलायंस ऐसी पहल शुरू करेगा जो सुरक्षित और लाभकारी तरीकों से एआई के खुले विकास को प्रोत्साहित करेगा, और एआई उपयोग के मामलों का पता लगाने के लिए कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा और दिखाएगा कि कैसे एलायंस के सदस्य एआई में खुली तकनीक का जिम्मेदारी से और अच्छे उद्देश्य के लिए उपयोग कर रहे हैं।

एआई एलायंस में अन्य भागीदार हैं एएमडी, सीईआरएन, कॉर्नेल यूनिवर्सिटी, डेल टेक्नोलॉजीज, ईपीएफएल, ईटीएच, इंपीरियल कॉलेज लंदन, इंटेल, लिनक्स फाउंडेशन, नासा, एनएसएफ, ओरेकल, पार्टनरशिप ऑन एआई, रेड हैट, सोनी ग्रुप और स्टेबिलिटी एआई।

मेटा के वैश्विक मामलों के अध्यक्ष निक क्लेग ने कहा कि एआई एलायंस शोधकर्ताओं, डेवलपर्स और कंपनियों को टूल और ज्ञान साझा करने के लिए एक साथ लाता है जो हम सभी को प्रगति करने में मदद कर सकता है, चाहे मॉडल खुले तौर पर साझा किए जाएं या नहीं।

एएमडी के सीईओ और अध्यक्ष लिसा सु के अनुसार, तेजी से विकसित हो रहे एआई पारिस्थितिकी तंत्र के सभी पहलुओं में खुले मानकों और पारदर्शिता को अपनाकर


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR