फेड के फैसले से बढ़ी सोने-चांदी की चमक

June 20 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व बैंक (फेड) की ओर से ब्याज दर में कटौती का संकेत दिए जाने से महंगी धातुओं के भाव मंे जोरदार तेजी आई है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव गुरुवार को 1,395 डॉलर प्रति औंस से ज्यादा उछला। वहीं, चांदी में भी करीब दो फीसदी की तेजी दर्ज की गई। अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर गुरुवार को अगस्त डिलीवरी सोने के अनुबंध में 36.35 डॉलर (2.69 फीसदी) की तेजी के साथ 1,385.15 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने के भाव में 1,395.35 डॉलर प्रति औंस तक का उछाल आया। वहीं, चांदी के जुलाई अनुबंध में 2.11 फीसदी की तेजी के साथ 15.27 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था। 

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी के भाव में आई जबरदस्त तेजी से भारतीय सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने और चांदी की चमक बढ़ जाएगी। 

उन्होंने बताया कि भूराजनीतिक तनाव के कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में महंगी धातुओं के प्रति निवेश रुझान बढ़ने से पहले से ही सोने और चांदी में तेजी बनी हुई थी मगर, बुधवार को फेड की बैठक के नतीजे आने के बाद अमेरिका में ब्याज दर में कटौती के संकेत मिलने से सोने के भाव में जबदस्त उछाल आया।

फेडरल रिजर्व बैंक ने संकेत दिया है कि इस साल वह ब्याज दर में कटौती कर सकता है। अमेरिकी केंद्रीय बैंक के रुख में बदलाव आने से महंगी धातुओं के दाम में तेजी आई है।

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR