बांग्लादेश में भारतीय आर्थिक क्षेत्र के लिए 11.5 करोड़ डालर देगा भारत

July 10 2020

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

भारतीय निवेशकों को समर्पित बांग्लादेश का आर्थिक क्षेत्र भारत से तीसरी क्रेडिट लाइन के तहत 11.5 करोड़ डालर का लाभ उठाने के लिए तैयार है। बांग्लादेश आर्थिक क्षेत्र प्राधिकरण (बीईजेडए) के निवेश प्रोत्साहन के संयुक्त सचिव व महाप्रबंधक मोहम्मद मोनिरुज्जमान ने आईएएनएस से इस बात की पुष्टि की है।

गवर्नमेंट-टू-गवर्नमेंट करार पर आधारित यह प्रस्तावित जोन 1,000 एकड़ से अधिक क्षेत्र में बनना है और इसे बनाने की जिम्मेदारी भारत के अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड को दी गई है। बांग्लादेश के प्रधानमंत्री के कार्यालय (पीएमओ) ने इस साल की शुरुआत में अडानी को एक डेवलपर के रूप में मंजूरी दी थी।

बीईजेडए, प्रधानमंत्री कार्यालय के तहत एक निवेश प्रोत्साहन एजेंसी है। इसने जून 2015 में इस जोन को विकसित करने के लिए भारत सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

बांग्लादेश में नए आर्थिक क्षेत्रों ने पहले ही अच्छी संख्या में विदेशी निवेशकों को आकर्षित किया है। मोनिरुज्जमान ने कहा कि मोंगला बंदरगाह पर एक और आर्थिक क्षेत्र के लिए भारतीय निवेश की पुष्टि हो गई है।

भारत सरकार ने हाल ही में 11 जून को अपने निवेशकों के लिए जोन के वित्तपोषण को सिद्धांत रूप में स्वीकृति दी।

मोनिरुज्जमान ने कहा कि अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह प्रतिष्ठित निवेश परियोजना चटग्राम के मीरसराय के पास बांग्लादेश के प्रमुख औद्योगिक शहर बंगबंधु शेख मुजीब शिल्प नगर के एक हिस्से के रूप में विकसित की जा रही है और राष्ट्रीय आर्थिक परिषद की कार्यकारी समिति द्वारा इसे अनुमोदित किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि फिलहाल बीईजेडए और एक भारतीय जोन डेवलपर के बीच संयुक्त उद्यम समझौते को लेकर अंतिम बातचीत हो रही है।

बीईजेडए के दस्तावेजों के अनुसार, परियोजना के तहत परियोजना प्रबंधन सलाहकारों को नियुक्त करने के लिए कदम उठाया जा रहा है। इससे जुड़े आवश्यक दस्तावेज 23 जून को भारतीय एक्जिम बैंक को भेजे गए हैं।

एक सूत्र ने कहा कि यह प्रस्तावित देश-विशिष्ट क्षेत्र जब शुरू हो जाएगा, तब इससे एक लाख लोगों को रोजगार मिलने और दो अरब डालर से अधिक के निवेश को आकर्षित करने की उम्मीद है।

भारतीय जोन को कनेक्टिविटी की दृष्टि से भी अच्छी लोकेशन का लाभ मिलेगा। यह सनद्वीप चैनल के पास है और बांग्लादेश की आर्थिक जीवन रेखा मानी जाने वाले ढाका-चटग्राम राजमार्ग से एक फोर-लेन सड़क से जुड़ा है।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR