भारतीय मूल के अमेरिकी बने नासा के प्रमुख टेक्नोलॉजिस्ट

January 10 2023

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

नासा ने वाशिंगटन में एजेंसी के मुख्यालय में प्रौद्योगिकी नीति और कार्यक्रमों पर प्रमुख सलाहकार के रूप में भारतीय-अमेरिकी एयरोस्पेस उद्योग विशेषज्ञ ए.सी. चरणिया को अपना नया चीफ टेक्न ोलॉजिस्ट नामित किया है। अपनी भूमिका में, चरणिया छह मिशन निदेशालयों में मिशन की जरूरतों के साथ नासा की एजेंसी के व्यापक प्रौद्योगिकी निवेश को संरेखित करेंगे और अन्य संघीय एजेंसियों, निजी क्षेत्र और बाहरी हितधारकों के साथ प्रौद्योगिकी सहयोग की देखरेख करेंगे।

भूमिका नासा के प्रौद्योगिकी, नीति और रणनीति कार्यालय के लिए है।

चरणिया ने नासा के एक प्रेस बयान में कहा, "21वीं सदी में हम जिस प्रगति की दर चाहते हैं, वह हमारे मिशनों को निष्पादित करने के लिए प्रौद्योगिकियों के एक पोर्टफोलियो को चुनने और परिपक्व करने पर निर्भर है।"

उन्होंने कहा, "इसे ध्यान में रखते हुए, नासा के भीतर और बाहर साझेदारी में अविश्वसनीय अवसर हैं। अब मैं अंतरिक्ष और विमानन प्रगति की दर बढ़ाने के लिए पूरे समुदाय के साथ काम करने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहा हूं।"

चरणिया प्रशासक बिल नेल्सन के प्रमुख सलाहकार के रूप में काम करेंगे। नासा में शामिल होने से पहले, उन्होंने विश्वसनीय रोबोटिक्स में उत्पाद रणनीति के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। यह एक फर्म है जो प्रमाणित स्वायत्त वाहनों को व्यावसायिक विमानन में लाने के लिए काम करती है।

उनके पिछले अनुभव में ब्लू ओरिजिन में लूनर परमानेंस स्ट्रैटजी, ब्लू मून लूनर लैंडर कार्यक्रम और नासा के साथ कई प्रौद्योगिकी पहलों को परिपक्व करने के लिए काम करना भी शामिल है।

प्रौद्योगिकी, नीति और रणनीति के लिए नासा सहयोगी प्रशासक भाव्या लाल ने एक प्रेस बयान में कहा, "ए.सी चरणिया तेजी से बदलते प्रौद्योगिकी विभागों के प्रबंधन में एक अनुभवी लीडर हैं। मैं उनके लिए नासा में अपने ज्ञान और उत्साह को बढ़ाने के लिए उत्सुक हूं।"

चरणिया की नियुक्ति से पहले लाल ने कार्यवाहक चीफ टेक्न ोलॉजिस्ट के रूप में कार्य किया, जिनका नासा मुख्यालय में काम करने का पहला दिन 3 जनवरी था।

चरणिया ने वर्जिन गैलेक्टिक (अब वर्जिन ऑर्बिट) लॉन्चरवन स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल प्रोग्राम के लिए रणनीति और व्यवसाय विकास में भी काम किया है।

उन्होंने स्पेसवर्क्‍स एंटरप्राइजेज में कई प्रबंधन और प्रौद्योगिकी भूमिकाओं में भी काम किया, जिसमें दो स्टार्टअप, जनरेशन ऑर्बिट और टर्मिनल वेलोसिटी एयरोस्पेस को इनक्यूबेट करने में मदद करना शामिल है।

उन्होंने जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में स्नातक और मास्टर डिग्री और एमोरी विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।



D
ownload Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR