भारत का टैबलेट बाज़ार तिमाही आधार पर 41 प्रतिशत, 5जी शिपमेंट सालाना आधार पर 86 फीसदी बढ़ा

November 15 2023

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

एक नई रिपोर्ट में मंगलवार को बताया गया कि 5जी टैबलेट और प्रीमियम मॉडल की मजबूत मांग के कारण इस साल तीसरी तिमाही में भारत के टैबलेट बाजार में तिमाही-दर-तिमाही (क्यूओक्यू) 41 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) की रिपोर्ट के अनुसार, तीसरी तिमाही में 5जी टैबलेट शिपमेंट में साल-दर-साल (वाईओवाई) 86 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो कुल टैबलेट शिपमेंट का 16 प्रतिशत है। प्रीमियम टैबलेट पीसी सेगमेंट (30,000 रुपये और उससे अधिक) में भी प्रभावशाली वृद्धि देखी गई, शिपमेंट में 79 प्रतिशत तिमाही-दर-तिमाही की वृद्धि हुई।

हालांकि, ओवरऑल टैबलेट बाज़ार में साल-दर-साल 10 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। एप्पल 26 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ आगे रहा, जिसमें 20 प्रतिशत की सालाना वृद्धि हुई, उसके बाद सैमसंग (21 प्रतिशत) और लेनोवो (20 प्रतिशत) का स्थान रहा। शाओमी ने इस अवधि में छोटे आधार से सालाना आधार पर 98 प्रतिशत की महत्वपूर्ण वृद्धि देखी।

एनालिस्ट-इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप (आईआईजी) की मेनका कुमारी ने कहा, ''एप्पल की मजबूत वृद्धि, रियलमी और शाओमी के असाधारण प्रदर्शन के साथ मिलकर, टैबलेट पीसी बाजार के प्रीमियम और वैल्यू-फॉर-मनी दोनों स्तरों पर उपभोक्ता प्राथमिकताओं में एक महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत देती है।''

कुमारी ने कहा कि 5जी के निरंतर प्रसार के साथ हम विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों और सेवाओं में तेजी से गतिशील और निर्बाध यूजर्स एक्सपीरियंस की आशा करते हैं।

भारत में ओवरऑल (समग्र) टैबलेट बाजार में 2023 में सिंगल-डिजिट सालाना वृद्धि का अनुभव होने की उम्मीद है। उन्होंने आगे कहा कि एप्पल, रियलमी और शाओमी जैसे प्रमुख प्लेयर्स की बाजार हिस्सेदारी में पर्याप्त वृद्धि भारत में विविध टैबलेट विकल्पों की बढ़ती मांग को दर्शाती है।



Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More 


  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR