भारतीय-अमेरिकी सोनाली कोर्डे ने यूएसएआईडी प्रशासक के सहायक के रूप में ली शपथ

February 13 2024

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

भारतीय-अमेरिकी सोनाली कोर्डे ने सोमवार को यूएसएआईडी के ब्यूरो फॉर ह्यूमैनिटेरियन असिस्टेंस (बीएचए) के प्रशासक के सहायक के रूप में शपथ ली।

अंतरराष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया के लिए अमेरिकी सरकार के नेतृत्व के रूप में, बीएचए वैश्विक खतरों और मानवीय जरूरतों की निगरानी करता है, उन्हें कम करता है और प्रतिक्रिया देता है।

सोनाली ने हाल ही में मध्य पूर्व मानवीय मुद्दों के लिए अमेरिकी विशेष दूत के उप के रूप में कार्य किया। उन्‍होंने गाजा में मानवीय संकट को दूर करने के लिए देश के कूटनीतिक प्रयासों का नेतृत्व किया।

यूएसएआईडी प्रशासक सामंथा पावर ने एक बयान में कहा,"मानवीय सहायता ब्यूरो का नेतृत्व करना यूएसएआईडी में सबसे कठिन नौकरियों में से एक है। यह चरम वैश्विक संघर्ष, जलवायु-प्रेरित आपदाओं और विस्थापन का समय है, और हम सभी जानते हैं कि सहायता की मांग इसे प्रदान करने की हमारी क्षमता से अधिक है।"

पावर ने कहा,"बीएचए को एक ऐसे नेता की जरूरत है, जो कुशल प्रतिक्रिया देने के लिए नौकरशाही को चतुराई से संचालित कर सके, जिसके पास व्यक्तिगत कौशल, कांग्रेस के संपर्क और बजट बनाने का अनुभव हो, जो जरूरतमंद लोगों के लिए वकालत करता हो हो और कोई ऐसा व्यक्ति जो उत्‍पादन कर सके, पोषण कर सके, और टीमों को आगे बढ़ने और इस पल का सामना करने के लिए सशक्त बनाता हो। यह सोनाली हैं, विशिष्ट सोनाली, अद्वितीय सोनाली।''

पावर ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह में शामिल सोनाली के भारतीय आप्रवासी माता-पिता ने "उन्हें अपने क्रैनफोर्ड, न्यू जर्सी घर के बाहर की दुनिया के लिए कार्य करने पर सराहा।"

उन्होंने सोनाली की "न्याय की मजबूत भावना और असमानता और अन्याय को दूर करने की इच्छा" की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यह उनके माता-पिता से आता है।

पावर ने कहा,"उन्होंने लगातार भारत की यात्राएं कीं, जहां सोनाली ने दो देशों की कहानी देखी, ऐसी अविश्वसनीय गतिशीलता और बढ़ती बुद्धि, संस्कृति, लेकिन साथ ही ऐसी अत्यधिक गरीबी जो देश के कई हिस्सों में बनी हुई है।"

बीएचए के अनुसार, सोनाली के पास विधायी मामलों, राष्ट्रीय सुरक्षा नीति, वैश्विक स्वास्थ्य और मानवीय सहायता में व्यापक अनुभव है।

बीएचए में शामिल होने से पहले, सोनाली ने यूएसएआईडी में प्रशासक के कार्यालय में नीति के लिए उप प्रमुख के रूप में कार्य किया, और उससे पहले यूएसएआईडी के विधायी और सार्वजनिक मामलों के ब्यूरो में कार्यवाहक उप सहायक प्रशासक के रूप में कार्य किया।

इस भूमिका में, उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस के साथ यूएसएआईडी के जुड़ाव की रणनीतिक और परिचालन निगरानी प्रदान की, इसमें कांग्रेस के सदस्यों, उनकी समितियों और कर्मचारियों के साथ यूएसएआईडी विधायी और बजट मुद्दों पर बातचीत शामिल थी।

बीएचए ने कहा कि 2004 से यूएसएआईडी के लिए विभिन्न भूमिकाओं में काम करने के बाद, उनकी विधायी मामलों, राष्ट्रीय सुरक्षा नीति, संक्रामक रोगों और आपातकालीन मानवीय प्रतिक्रिया और वैश्विक स्वास्थ्य की पृष्ठभूमि है।

2019-2020 तक, सोनाली ने पूर्वी कांगो में इबोला प्रतिक्रिया पर वरिष्ठ नीति सलाहकार के साथ-साथ कोविड-19 प्रतिक्रिया पर समन्वय के लिए उप निदेशक के रूप में कार्य किया।

कोर्डे ने येल विश्वविद्यालय से अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में एमए और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में बीएस किया है।




Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR