इंटेल, शिक्षा मंत्रालय ने भारत में 'एआई फॉर ऑल' लॉन्च किया

July 30 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

चिप बनाने वाली कंपनी इंटेल ने गुरुवार को केंद्रीय स्कूल शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), शिक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर एक पहल 'एआई फॉर ऑल' शुरू करने की घोषणा की। इसका उद्देश्य भारत में सभी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की समझ विकसित करना है। यह पहल चार घंटे का है। यह किसी छात्र, घर में रहने वाले माता-पिता और किसी भी क्षेत्र के पेशेवर या यहां तक कि एक वरिष्ठ नागरिक पर भी लागू होता है। 11 स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध इस कार्यक्रम का लक्ष्य अपने पहले वर्ष में 10 लाख नागरिकों को एआई से परिचित कराना है।

एपीजे, ग्लोबल पार्टनरशिप एंड इनिशिएटिव्स इन इंटेल की निदेशक श्वेता खुराना ने कहा, "इंटेल के एआई फॉर सिटिजन्स प्रोग्राम पर आधारित इस पहल का उद्देश्य सभी के बीच एआई की जागरूकता और प्रशंसा का निर्माण करके भारत को एआई-तैयार करना है। यह कार्यक्रम एआई की पूरी क्षमता तक पहुंचने और आगे बढ़ने के लिए भारत सरकार के साथ सहयोग करने के लिए इंटेल की प्रतिबद्धता को और मजबूत करता है।"

चार घंटे के खुले सामग्री संसाधन को दो खंडों में बांटा गया है - एआई जागरूकता (1.5 घंटे) और एआई प्रशंसा (2.5 घंटे)। एआई जागरूकता पर खंड एआई की प्रारंभिक समझ, एआई के बारे में गलत धारणाएं दूर कर इसके अनुप्रयोग की क्षमता विकसित करता है।

कंपनी ने कहा, प्रत्येक चरण के अंत में, प्रतिभागियों को व्यक्तिगत डिजिटल बैज दिए जाएंगे, जिन्हें सोशल मीडिया पर साझा किया जा सकता है।

एआई के लिए नीति आयोग की राष्ट्रीय रणनीति भी 'एआई फॉर ऑल' के दर्शन पर बनी है और समावेशी विकास के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने और सामाजिक जरूरतों के लिए जनसंख्या-पैमाने पर समाधान विकसित करने पर केंद्रित है।

इसके अलावा, देश की राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 भी छात्रों को एआई संचालित अर्थव्यवस्था तैयार करने पर जोर देती है।

कौशल शिक्षा और प्रशिक्षण, केंद्रीय स्कूल शिक्षा बोर्ड के निदेशक डॉ. विश्वजीत साहा ने कहा, "राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 एआई के महत्व को स्वीकार करती है और एआई संचालित अर्थव्यवस्था के लिए सभी को तैयार करने पर जोर देती है। एआई फॉर ऑल दुनिया भर में सबसे बड़े एआई जन जागरूकता कार्यक्रमों में से एक है और एक वैश्विक नेता के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करने में एआई को एक समावेशी तरीके से समझने में मदद करेगा।"

इंटेल वैश्विक स्तर पर सरकारों और समुदायों के साथ सहयोग कर रहा है, ताकि डिजिटल-फस्र्ट मानसिकता का निर्माण किया जा सके और वर्तमान और भविष्य की नौकरियों के लिए आवश्यक एआई कौशल तक पहुंच का विस्तार किया जा सके।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR