आईपीएसस्पेस 2023 संगोष्ठी पेइचिंग में आयोजित होगी

November 19 2023

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

 2023 अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी-स्वास्थ्य के शांतिपूर्ण उपयोग पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी (आईपीएसस्पेस 2023) 18 से 20 नवंबर तक पेइचिंग में आयोजित होगी।

यह संगोष्ठी "अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के शांतिपूर्ण इस्तेमाल" को अपने स्थायी विषय के रूप में लेती है, "एक अंतरिक्ष, एक घर" के नारे के साथ "शांति व सहयोग" पर प्रकाश डालेगी और "विज्ञान, वैज्ञानिक नवाचार व विज्ञान लोकप्रियकरण" पर जोर देगी।

इस संगोष्ठी को चीनी एस्ट्रोनॉटिकल सोसायटी, चीनी हाई-टेक औद्योगीकरण अनुसंधान संघ, चीनी सुदूर संवेदन अनुप्रयोग संघ, चीनी चीन इलेक्ट्रॉनिक्स व्यापार चैंबर और अंतर्राष्ट्रीय शांति गठबंधन (स्पेस) द्वारा सह-प्रायोजित किया गया है।

जबकि, इसे अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष विज्ञान अकादमी, अंतर्राष्ट्रीय एस्ट्रोनॉटिकल महासंघ और अमेरिकी अंतरिक्ष उड़ान फाउंडेशन आदि अंतर्राष्ट्रीय एयरोस्पेस क्षेत्र में मुख्यधारा के संगठनों से मजबूत समर्थन प्राप्त है, जो वैज्ञानिकों के नेतृत्व में एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय एयरोस्पेस भव्य आयोजन भी है।

आईपीएसस्पेस 2023 के संवाददाता सम्मेलन में, इस संगोष्ठी के रोटेशन अध्यक्ष, चीनी एस्ट्रोनॉटिकल सोसायटी के उपाध्यक्ष और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष विज्ञान अकादमी के शिक्षाविद यांग बाओहुआ ने कहा कि यह संगोष्ठी अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के शांतिपूर्ण उपयोग और अंतरिक्ष संसाधनों के तर्कसंगत विकास व उपयोग का पालन करता है। साथ ही यह संगोष्ठी अंतरिक्ष में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और आदान-प्रदान की ब्रिजिंग भूमिका को गहरा करने पर जोर देती है, जो मानव समाज के सतत विकास को बढ़ाने में मदद करेगी।

इस संगोष्ठी के सह-अध्यक्ष, अंतर्राष्ट्रीय एस्ट्रोनॉटिकल महासंघ के कार्यकारी निदेशक और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष विज्ञान अकादमी के शिक्षाविद क्रिश्चियन फिशटिंगर ने कहा कि विश्व पैटर्न में बड़े बदलाव आए हैं। यह संगोष्ठी शांति को अपने विषय के रूप में लेती है, जो दुनिया भर में अंतरिक्ष क्षेत्र में मैत्रीपूर्ण व शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व और सहयोग को मजबूत करने में मदद करेगी।

इस संगोष्ठी की आयोजन समिति के अनुसार, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के शांतिपूर्ण उपयोग की विकास क्षमता बहुत बड़ी है, जो अगले 10 से 20 वर्षों में बड़े पैमाने तक पहुंच जाएगी और महामारी के बाद वैश्विक आर्थिक सुधार व विकास के एक नए दौर के लिए एक महत्वपूर्ण इंजन बनेगी।

आईपीएसस्पेस 2023 को पेइचिंग में एक मुख्य सम्मेलन स्थल स्थापित किया जाएगा और दुनिया भर में इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More 



  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR