ईरान ने संयुक्त राष्ट्र को बकाया शुल्क का भुगतान किया

January 23 2022

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

 सियोल के वित्त मंत्रालय ने रविवार को कहा कि ईरान ने अपनी वोटिंग शक्ति को तुरंत बहाल करने के लिए दक्षिण कोरिया में देश के धन को जमा कर संयुक्त राष्ट्र को अपना बकाया चुका दिया है। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र द्वारा सूचित किए जाने के बाद ईरान ने सोल में तेहरान के धन के उपयोग के लिए 13 जनवरी को दक्षिण कोरिया से अनुरोध किया था।


अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण दो दक्षिण कोरियाई बैंकों, इंडस्ट्रियल बैंक ऑफ कोरिया और वूरी बैंक में जमे हुए तेल शिपमेंट के लिए ईरान के पास सात बिलियन डॉलर से अधिक का फंड है।


अमेरिका ने 2018 में तेहरान पर प्रतिबंधों को फिर से लागू किया जब पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान और पांच प्रमुख विश्व शक्तियों के साथ 2015 के ऐतिहासिक परमाणु समझौते से हाथ खींच लिया था।


अर्थव्यवस्था और वित्त मंत्रालय ने कहा कि बकाया शुल्क 1.8 मिलियन डॉलर शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र को भुगतान किया गया था, जिसमें संबंधित संगठनों के साथ परामर्श के बाद दक्षिण कोरिया में तेहरान की संपत्ति का उपयोग किया गया था, जिसमें यूएस ऑफिस ऑफ फॉरन एसेट्स कंट्रोल और संयुक्त राष्ट्र सचिवालय शामिल हैं।


मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "महासभा में ईरान के मतदान का अधिकार भुगतान के साथ तुरंत बहाल होने की उम्मीद है।"


यह दूसरी बार है जब ईरान ने पिछले साल इसी तरह के एक मामले के बाद संयुक्त राष्ट्र शुल्क का भुगतान करने के लिए दक्षिण कोरिया में अपने धन का उपयोग किया था।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR