एस. जयशंकर ने दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्री नालेदी पंडोर से की मुलाकात

June 02 2023

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्री नालेदी पंडोर से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने अपनी द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा की। भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर आज सुबह तड़के दक्षिण अफ्रीका पहुंचे। विदेश मंत्री ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए यहां पहुंचे हैं। बैठक दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में हो रही है।


विदेश मंत्री जयशंकर ने बैठक के बाद ट्वीट किया, "दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्री नालेदी पंडोर के साथ मुलाकात हुई। केप टाउन के इंडो-अटलांटिक शहर में हमारी मेजबानी करने के लिए उनका धन्यवाद। हमने रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा की और हमारे राजनयिक संबंधों की 30वीं वर्षगांठ को उचित तरीके से मनाने पर सहमति व्यक्त की।"


ब्रिक्स, आईबीएसए, जी-20 और यूएन पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ, जहां हमारे पास घनिष्ठ सहयोग की एक मजबूत परंपरा है। उन्होंने ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक से इतर अपने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से भी मुलाकात की।


जयशंकर ने ट्वीट किया, ब्रिक्स एफएमएम से इतर आज सुबह केपटाउन में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मिलकर अच्छा लगा। हमारी चर्चा में द्विपक्षीय मामले, ब्रिक्स, जी-20 और एससीओ शामिल थे।


जयशंकर ने केपटाउन में सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान से भी मुलाकात की। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि रणनीतिक साझेदारी परिषद के माध्यम से द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए दोनों देश तत्पर हैं।


जयशंकर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा से भी मुलाकात करेंगे।



D
ownload Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR