भारतीय, इंडोनेशियाई सैनिकों का संयुक्त सैन्य अभ्यास

November 24 2022

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

भारतीय और इंडोनेशियाई विशेष बलों ने इंडोनेशिया में एक संयुक्त सैन्य अभ्यास 'गरुड़ शक्ति' शुरू किया है, जिसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच सहयोग और अंतरसंक्रियता को बढ़ाना है। रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, सैन्य-से-सैन्य आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत, भारतीय विशेष बल सैनिकों की एक टुकड़ी वर्तमान में सांगा बुआना प्रशिक्षण क्षेत्र, करावांग, इंडोनेशिया में इंडोनेशियाई विशेष बलों के साथ द्विपक्षीय संयुक्त प्रशिक्षण कर रही है। यह 'गरुड़ शक्ति' बैनर के तहत द्विपक्षीय अभ्यासों की श्रृंखला का आठवां संस्करण है


रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि जंगल में अभियान, हथियार, उपकरण, नवाचार, रणनीति, तकनीक के बारे में जानकारी साझा करने वाले आतंकवादी शिविरों पर हमले भी इस अभ्यास का हिस्सा होंगे। रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के विशेष बलों के बीच समझ, सहयोग को बढ़ाना है।


मंत्रालय ने कहा- संयुक्त अभ्यास के दायरे में विशेष बलों के कौशल को उन्नत करने के लिए उन्मुखीकरण, हथियार, उपकरण, नवाचारों, रणनीति, तकनीकों और प्रक्रियाओं और किए गए विभिन्न अभियानों से सीखे गए सबक के बारे में जानकारी साझा करना, जंगल इलाके में विशेष बल संचालन, आतंकवादी शिविरों पर हमले और सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों की जीवन शैली और संस्कृति में अंतर्²ष्टि प्राप्त करने के अलावा बुनियादी और अग्रिम विशेष बलों के कौशल को एकीकृत करने के लिए एक सत्यापन अभ्यास शामिल हैं।


रक्षा मंत्रालय ने कहा- संयुक्त प्रशिक्षण उच्च स्तर की शारीरिक फिटनेस, सामरिक अभ्यास, तकनीकों और प्रक्रियाओं पर भी ध्यान केंद्रित करेगा, जिसके लिए एक व्यापक 13-दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया गया है। यह 48 घंटे के लंबे सत्यापन अभ्यास में समाप्त होगा।


संयुक्त अभ्यास दोनों सेनाओं को एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानने में मदद करेगा, और अंतर्राष्ट्रीय वातावरण में आतंकवादी संचालन, क्षेत्रीय सुरक्षा संचालन और शांति बनाए रखने के संचालन पर अपने व्यापक अनुभव और युद्ध के अनुभव को साझा करेगा। यह अभ्यास दोनों देशों के बीच सौहार्दपूर्ण संबंध सुनिश्चित करने और क्षेत्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR