केरल के व्यक्ति इटली में नाइटहुड से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय बने

November 25 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

केरल के फोर्ब्स-सूचीबद्ध उद्यमी सोहन रॉय, जिन्हें मानवता और विश्व सिनेमा में अपने अपरंपरागत योगदान के माध्यम से फिल्म उद्योग में ध्यान आकर्षित करने का जुनून है, वो ऐसे पहले भारतीय बन गए हैं जिन्हें इटली में 'नाइट ऑफ पार्ट गुएल्फा' की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है। रॉय को व्यापार और फिल्मों में उनके मानवीय और पर्यावरण संरक्षण प्रयासों के लिए नाइटहुड से सम्मानित किया गया है।


यह सम्मान समारोह इस सप्ताह की शुरूआत में सांता क्रोस के प्रतिष्ठित बेसिलिका और फ्लोरेंस के 'पैलागिओ डि पार्ट गुएल्फा' में हुआ था।


पिछले गर्व प्राप्तकर्ताओं में से कुछ पोप फ्रांसिस, स्टेफानो कोर्डेरो डी मोंटेजेमोलो, जियाननोजो पुसी डि बारसेंटो, गुआल्टिएरो बैसेटी, लुसियानो आटुर्सी, अन्य हैं।


उनके उल्लेखनीय कार्यों में पारिस्थितिक क्षरण और अवैज्ञानिक खनन विधियों पर वृत्तचित्र 'ब्लैक सैंड' शामिल है, जिसे ऑस्कर में शॉर्टलिस्ट किया गया था।


विभिन्न फिल्म समारोहों में वृत्तचित्र अभी भी मजबूत हो रहा है।


फिल्म "मम्मम (साउन्ड ऑफ पेन)", जो उन्होंने निर्मित की थी, वास्तव में पर्यावरण संरक्षण के संदेश के बारे में जोरदार और स्पष्ट थी। इस फिल्म ने जलवायु परिवर्तन जैसे कई संबंधित मुद्दों को गहराई से प्रकाश में लाया।


उनकी पहली वृत्तचित्र और फिल्म 'डैम्स: द लेथल वॉटर बॉम्ब्स' और 'डैम 999', क्रमश: पर्यावरण संरक्षण की लापरवाही पर केंद्रित है, जो सबसे विनाशकारी बांधों के कारण होने वाली आपदाएं हैं।


जबकि वृत्तचित्र को 23 अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार मिले, फिल्म 'डैम 999' लगभग 130 अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में चलाई गई और ऑस्कर में शॉर्टलिस्ट होने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई।


पेशे से एक नौसैनिक वास्तुकार और समुद्री इंजीनियर, रॉय और उनके डिजाइनरों और इंजीनियरों की टीम ने अब तक प्रदूषण को कम करने के लिए हरित प्रौद्योगिकियों के साथ 1,500 से अधिक जहाजों को फिर से डिजाइन किया है।


रॉय केरल के रहने वाले हैं और संयुक्त अरब अमीरात में रहते हैं।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR