खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 : भारोत्तोलक आरती तत्गुंती, एवी सुस्मिता ने युवा रिकॉर्ड तोड़कर स्वर्ण पदक जीता

January 28 2024

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

यहां के जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में शनिवार को छठे खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 में महाराष्ट्र की भारोत्तोलक आरती तत्गुंती और आंध्र प्रदेश की ए.वी. सुस्मिता ने क्रमशः लड़कियों के 49 किग्रा और 55 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर नए राष्ट्रीय युवा रिकॉर्ड बनाए। हरियाणा ने कुश्ती में पांच में से चार स्वर्ण पदक जीते, जबकि तमिलनाडु दूसरे स्थान पर रहा।

49 किग्रा वर्ग में आरती, उनकी साथी सौम्या दलवी और असम की पंचमी सोनोवाल के बीच हुई तीन-तरफा प्रतियोगिता में आरती कुल 170 किलो वजन उठाकर विजयी हुई, जिसमें स्नैच में 75 और क्लीन में 95 शामिल थे।

रजत पदक विजेता सोनोवाल ने भी पहले के अंकों में सुधार किया, जिससे आरती को खुद को अधिक वजन उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा और महाराष्ट्र के भारोत्तोलक ने अपने राज्य को भारोत्तोलन क्षेत्र से दिन का दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया।

सोनोवाल, जिन्होंने खेलों के पिछले संस्करण में स्वर्ण पदक जीता था, ने स्वर्ण पदक जीतने के लिए अपने आखिरी क्लीन एंड जर्क प्रयास में 97 किग्रा भार उठाया, लेकिन इस प्रक्रिया में उनकी पीठ का मसल फट गया और उन्हें स्कैन के लिए अस्पताल ले जाना पड़ा। .

बाद में सुस्मिता ने कुल 173 किलोग्राम वजन उठाकर एक नया समग्र रिकॉर्ड बनाया और स्वर्ण पदक जीता।

कुश्ती प्रतियोगिता के शुरुआती दिन हरियाणा पदक तालिका में सबसे आगे रहा। लड़की वर्ग में मोनिका (46 किग्रा), नेहा (57 किग्रा), लड़का वर्ग में अमरजीत (51 किग्रा ग्रीको रोमन) और विनय (92 किग्रा फ्रीस्टाइल) ने अपने-अपने प्रतिद्वंद्वियों पर आसान जीत के साथ स्वर्ण पदक जीते। हरियाणा की लड़कियों की हॉकी टीम ने मध्य प्रदेश को 1-0 से हराकर लगातार पांचवां खिताब जीता।

महाराष्ट्र अपनी तालिका में चार और स्वर्ण पदक जोड़कर पदक तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है। भारोत्तोलक महादेव वदार (लड़के 67 किग्रा), पहलवान समर्थ (लड़के 60 किग्रा जीआर) और तैराक रुतुजा राजदन्या ने एक-एक स्वर्ण पदक जीतकर राज्य की झोली में डाल दिया।

राजदन्या एसडीएटी एक्वाटिक कॉम्प्लेक्स में खेलो इंडिया यूथ गेम्स में 29.18 सेकेंड के समय के साथ 50 मीटर फ्रीस्टाइल रेस जीतकर लड़कियों की सबसे तेज तैराक बन गईं। असम की जाह्नबी कश्यप और सुब्रांशिनी प्रियदर्शनी ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीता।

लड़कों में सबसे तेज तैराक का सम्मान असम के जनंजय ज्योति हजारिका को मिला, जिन्होंने 25.53 सेकेंड में लक्ष्‍य पूरा किया। महाराष्ट्र के सलिल भागवत और गुजरात की हीर पित्रोदा ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीता।

इससे पहले, केरल की साइकिल चालक अलनीस लिली क्यूबेलियो ने लड़कियों की 60 किमी व्यक्तिगत रोड रेस जीती, जबकि चंडीगढ़ के जय डोगरा ईसीआर में लड़कों की 30 किमी टाइम ट्रायल में शीर्ष पर रहे। पश्चिम बंगाल और तेलंगाना ने गुरु नानक कॉलेज शूटिंग रेंज से अपने खाते में एक-एक स्वर्ण पदक जोड़ा।

पश्चिम बंगाल के अश्मित चटर्जी ने 250.9 के अंतिम स्कोर के साथ 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता, जबकि हरियाणा के हिमांशु (250.6) और राजस्थान के मानवेंद्र सिंह शेखवंत (227.6) ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता।

25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में तेलंगाना के तनिष्क मुरलीधर नायडू ने 19 अंक बनाकर स्वर्ण पदक जीता। आंध्र प्रदेश के मुकेश निलावल्ली (18) और महाराष्ट्र के स्वराज भोंडावे (16) ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR