जानिए असल में कितना माइलेज देती है हुंडई वरना डीजल

June 19 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

हुंडई वरना भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट सेडान कारों में से एक है। यह दो पेट्रोल और दो डीजल दोनों इंजन विकल्पों में आती है। इनमें 1.4-लीटर व 1.6-लीटर डिस्प्लेसमेंट के ड्यूल वीटीवीटी पेट्रोल और सीआरडीआई डीजल इंजन शामिल हैं। यह मैनुअल और ऑटोमैटिक (टॉर्क कन्वर्टर) दोनों गियरबॉक्स ऑप्शन में उपलब्ध है। हालांकि, ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प केवल 1.6-लीटर पेट्रोल और 1.6-लीटर डीजल इंजन के साथ ही मिलता है। हाल ही में हमने वरना के 1.6-लीटर डीजल मॉडल (मैनुअल वेरिएंट) का माइलेज टेस्ट किया है, जिसके नतीजो को आप यहां जानेंगे: -

इंजन डिस्प्लेसमेंट
1.6-लीटर
अधिकतम पावर 
128पीएस
अधिकतम टॉर्क 
260एनएम
गियरबॉक्स
6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन
 एआरएआई माइलेज 
24.75 किमी/लीटर
टेस्ट के बाद प्राप्त हुआ माइलेज (सिटी) 
18.05 किमी/लीटर
टेस्ट के बाद प्राप्त हुआ माइलेज (हाईवे)
23.38 किमी/लीटर


ड्राइविंग कंडीशन
50% सिटी में और 50% हाइवे पर25% सिटी में और 75% हाइवे पर
75% सिटी में और 25% हाइवे पर
 माइलेज20.37 किमी/लीटर
21.77 किमी/लीटर
19.14 किमी/लीटर


वरना डीजल को चलाने के बाद हमें कंपनी के दावों की तुलना में कम माइलेज प्राप्त हुआ। हालांकि हमें इस बात की पूरी उम्मीद भी थी, क्योंकि कंपनियों द्वारा माइलेज की गणना आदर्श स्थितियों में की जाती है। 

 आमतौर पर यदि आप अपनी डीजल वरना को केवल सिटी में ही चलाते हैं तो आप 19 किमी/लीटर के करीब माइलेज की उम्मीद कर सकते हैं। वहीं, यदि आप अधिकतर हाईवे या बेहद कम ट्रैफिक वाली सड़कों पर ड्राइव करते हैं, जहां आप एक फिक्स स्पीड से ड्राइव कर सकते हैं तो डीजल हुंडई वरना लगभग 21 किमी/लीटर का माइलेज दे सकती है। 

माइलेज ड्राइविंग की स्थिति, कार की स्थिति और ड्राइविंग पैटर्न पर भी निर्भर करता है, ऐसे में आपके निष्कर्ष हमसे भिन्न हो सकते हैं। यदि आपके पास भी वरना डीज़ल कार हैं, तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपने अनुभव को जरूर बताएं।   

Source Name : http://hindi.cardekho.com


  • Source
  • कारदेखो

FEATURE

MOST POPULAR