सैन फ्रांसिस्को विजन को वास्तविकता बनाएं

November 19 2023

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 15 नवंबर को सैन फ्रांसिस्को के पास फिलोली एस्टेट में करीब चार घंटे वार्ता की। राजनीति, कूटनीति, सांस्कृतिक आदान-प्रदान, वैश्विक शासन और सैन्य सुरक्षा आदि क्षेत्रों में 20 से अधिक सहमतियां हासिल हुईं और भविष्य के उन्मुख सैन फ्रांसिस्को विजन तैयार किया गया।

दोनों नेताओं की भेंट के दौरान चीन-अमेरिका संबंधों में सुधार और विकास करने के लिए दिशा बताई गई और उथल-पुथल व परिवर्तन की दुनिया में निश्चितता और स्थिरता का संचार हुआ। आपसी सम्मान, शांतिपूर्ण सहअस्तित्व, सहयोग और समान जीत पिछले 50 सालों में चीन-अमेरिका संबंधों के विकास में मिला अनुभव है और समान प्रयास की दिशा होनी चाहिए।

वर्तमान भेंट में शी चिनफिंग ने फिर एक बार इस पर जोर दिया और चीन व अमेरिका के बीच नया विजन पेश किया। चीन ने चीन और अमेरिका के स्थिर विकास के लिए पांच प्रस्ताव पेश किए, यानी कि दोनों पक्षों को एक साथ सही समझ स्थापित करनी चाहिए, मतभेदों पर प्रभावी ढंग से नियंत्रण करना चाहिए, आपसी लाभ वाला सहयोग बढ़ाना चाहिए, बड़े देशों की जिम्मेदारी निभानी चाहिए और सांस्कृतिक आदान-प्रदान बढ़ाना चाहिए।

सैन फ्रांसिस्को को चीन-अमेरिका संबंधों को स्थिर बनाने की नई शुरुआत बनना चाहिए। आशा है कि अमेरिका चीन के साथ मिलकर नेताओं के बीच संपन्न सहमतियों का कार्यान्वयन करेगा।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More 

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR