दो दिन के लिए बंद रहेंगे मारुति सुजुकी के गुरुग्राम और मानेसर प्लांट

September 10 2019

बदहाल होती अर्थव्यवस्था का सबसे ज्यादा प्रभाव ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री पर पड़ रहा है। देश की सबसे बड़ी पैसेंजर कार निर्माता कंपनी, मारुति सुजुकी भी इस मंदी की चपेट से खुद को बचाने में असफल साबित हो रही है। हाल इतना बुरा है कि कंपनी ने 7 और 9 सितंबर को अपने मानेसर और गुरुग्राम स्थित प्लांट का प्रोडक्शन बंद करने की घोषणा की है। 

देश के सबसे बड़ी कार कंपनी के लिए अपने दो प्लांटों का उत्पादन पूरे दो दिनों के लिए रोकना एक बड़ी बात है। कंपनी ने यह निर्णय इन्वेंटरी कंट्रोल करने के लिए किया है। 

जुलाई 2019 में, मारुति ने 36.7% की सालाना गिरावट के साथ 1 लाख से कम इकाइयों को बेचा था। वहीं, अगस्त महीने में यह आँकड़े जुलाई से भी कम (94,728 यूनिट) रहा। हालांकि, अगस्त 2018 की तुलना में अगस्त 2019 में साल-दर-साल गिरावट जुलाई से कम (34.3%) रही। 

ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में मंदी के कई कारण है लेकिन इनमें सबसे बड़ी वजह अपकमिंग बीएस6 उत्सर्जन मानदंड को माना जा रहा है। बीएस6 नॉर्म्स लागू होने पर डीजल इंजन के बने रहने की अनिश्चितता ग्राहकों में बनी हुई है। जिसका प्रभाव कम होती बिक्री के रूप में देखा जा सकता है। मारुति पहली कंपनी थी जिसने अप्रैल 2020 से अपनी सभी डीजल कारों को बंद करने की घोषणा की थी।  

कम होती बिक्री के चलते कई लोग अपनी नौकरियां खो चुके हैं और डीलरशिप भी इनसें प्रभावित हो रही है। संभावना है कि आने वाले दिनों में अन्य कंपनियां भी कुछ दिनों के लिए अपने प्रोडक्शन को बंद कर सकती है। 

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

Source Name : http://hindi.cardekho.com

  • Source
  • कारदेखो

FEATURE

MOST POPULAR