अमेरिकी कांग्रेस को दो बार संबोधित करने वाले पहले भारतीय पीएम बन सकते हैं नरेंद्र मोदी

June 03 2023

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

अमेरिकी कांग्रेस के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जून में अपनी राजकीय यात्रा के दौरान सांसदों की एक संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया है। इससे वह इस दुर्लभ सम्मान वाले पहले भारतीय नेता बन जाएंगे, जो वाशिंगटन डीसी विदेशी नेताओं को प्रदान करता है। हालांकि, नई दिल्ली से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है कि प्रधानमंत्री ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है या नहीं।


हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी, सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर, सीनेट रिपब्लिकन लीडर मिच मैककोनेल और हाउस डेमोक्रेटिक लीडर हकीम जेफ्रीस ने शुक्रवार को मोदी को संयुक्त रूप से एक पत्र लिखा। इसमें कहा गया कि,अपने संबोधन के दौरान, आपके पास भारत के भविष्य के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा करने और हमारे दोनों देशों के सामने आने वाली वैश्विक चुनौतियों के बारे में बात करने का अवसर होगा।


यह एक द्विदलीय आमंत्रण है, जो भारत के साथ अमेरिकी संबंधों द्वारा प्राप्त द्विदलीय समर्थन को रेखांकित करता है।


गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी 22 जून को राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर राजकीय रात्रिभोज के साथ अपनी पहली राजकीय यात्रा के लिए अमेरिका आ रहे हैं। इसके पहले 2009 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा होस्ट किए गए अंतिम प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह थे।


लेकिन मोदी के पास किसी भारतीय प्रधानमंत्री के लिए अमेरिकी कांग्रेस को दो बार संबोधित करने का एकमात्र सम्मान होगा। उनका पहला भाषण 2016 में था।


2016 में, मोदी कांग्रेस को संयुक्त रूप से या अलग से संबोधित करने वाले छठे भारतीय प्रधान मंत्री बने थे। जवाहरलाल नेहरू पहले थे, जिन्होंने 1949 में सदन और सीनेट को अलग-अलग संबोधित किया। इसे बाद राजीव गांधी 1985 में दूसरे, पी.वी. 1994 में नरसिम्हा राव तीसरे, 2000 में अटल बिहारी वाजपेयी चौथे और 2005 में मनमोहन सिंह ऐसा करने वाले पांचवें भारतीय प्रधानमंत्री थे।


मोदी अब कांग्रेस को संबोधित करन वाले छठे और सातवें भारतीय प्रधानमंत्री बन सकते हैं, और दो बार ऐसा करने वाले पहले।


मोदी को यह निमंत्रण भारतीय कॉकस के प्रमुख प्रतिनिधि सभा के सदस्य डेमोक्रेट रो खन्ना और रिपब्लिकन और माइकल वाल्ट्ज ने दिया है।


इन्होंने पिछले हफ्ते स्पीकर मैक्कार्थी को पत्र लिखकर प्रधानमंत्री मोदी को आमंत्रित करने का अनुरोध किया, और डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन दोनों पार्टियों का प्रतिनिधित्व करने वाले चार कांग्रेसी नेताओं ने इसे उठाया।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR