पूरे भारत में मोमो हॉटस्पॉट

October 26 2023

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

जब आप लोकप्रिय मिर्च या आलू-आलू-सॉस में डूबे हुए मोमो के बारे में सोचते हैं तो आपके दिमाग में क्या आता है? शाकाहारी या मांसाहारी सामग्री से भरपूर यह पकौड़ी निस्संदेह पूरे भारत में सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड में से एक है। कई लोगों के लिए, यह एक स्मृति, कॉलेज में दोस्तों के साथ घूमना, एक यात्रा स्मृति, या परिवार के साथ मोमोज खाने की बचपन की सुखद स्मृति है।

तिब्बती और नेपाली व्यंजनों की उबली हुई भरवां पकौड़ी कई भारतीयों के दिलों में एक नरम स्थान रखती है, और समय के साथ यह और भी बेहतर होती जा रही है।

आईएएनएसलाइफ़ ने पूरे भारत में कुछ बेहतरीन मोमो हॉटस्पॉट चुने हैं, जिन्हें आपको अगली बार इस क्षेत्र में देखने के लिए देखना चाहिए।

दिल्ली - योतिब्बत

दिल्ली और मोमो ब्रेड और बटर की तरह एक दूसरे के पूरक हैं। इस तथ्य के बावजूद कि महानगर ऐतिहासिक रूप से लोकप्रिय व्यंजनों से जुड़ा नहीं है, शहर में रहने वाले लोगों की आमद ने मोमो को दिल्ली के भोजन मानचित्र पर ला दिया है और अब यह हर कोने में प्रसिद्ध हो गया है। 

दिल्ली में कोई भी प्रसिद्ध यो तिब्बत रेस्तरां से अपरिचित नहीं है, जो दक्षिण दिल्ली के सफदरजंग में स्थित है। जबकि एक आलीशान रेस्तरां न्यूनतम 450 रुपये का शुल्क ले सकता है, यह तिब्बती भोजनालय चिकन से लेकर पोर्क और बीफ तक ताजा पकौड़ी के लिए न्यूनतम 160 रुपये का शुल्क लेता है। 

आप शाम को आसपास के क्षेत्र में घूम सकते हैं और मोमो स्टालों का एक समूह खोज सकते हैं जहां आप उन्हें 50 रुपये में प्राप्त कर सकते हैं।

सिक्किम - शफल मोमोज़

सिक्किम की रसदार डिम सम्स की कहानी देश के बाकी हिस्सों की तुलना में अनोखी है। मोमो के प्रति सिक्किमवासियों का प्रेम दूसरे स्तर पर है; क्योंकि यह उनकी संस्कृति का हिस्सा है, वे ज्यादातर अवसरों पर स्वादिष्ट पकौड़ी बनाने में अपने कौशल का प्रदर्शन करना पसंद करते हैं।

जबकि सिक्किम में कई रेस्तरां शानदार पकौड़ी प्रदान करते हैं, यदि आप एक पर्यटक हैं जो पारंपरिक भोजन का स्वाद चखना चाहते हैं, तो एमजी मार्ग पर स्थित शफल मोमोज रेस्तरां अपने सुविधाजनक स्थान, उच्च गुणवत्ता वाले भोजन और सिक्किम के सुंदर दृश्य के कारण अवश्य जाना चाहिए। . गंगटोक, सिक्किम में महात्मा गांधी मार्ग खरीदारी और भोजन के अनुभवों के लिए एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है।

मुंबई - सेरन्या तिब्बती रसोई

यदि आपने चिकन, बीफ और सब्जी मोमोज के अलावा, सूअर के मांस से भरे मोमो का स्वाद नहीं चखा है, तो आप पकवान के सबसे अच्छे हिस्से से चूक रहे हैं। इस तथ्य के बावजूद कि कुछ भारतीय सूअर का मांस पसंद करते हैं, हम उन अल्पसंख्यकों को नजरअंदाज नहीं कर सकते जिन्होंने डिम सम्स के राजा की कोशिश की है। सेरन्या तिब्बती किचन सबसे अच्छा रसदार, चिकना पोर्क मोमो प्रदान करता है जो आपकी भूख को संतुष्ट करेगा, भले ही बी-टाउन में पोर्क मोमोज मिलना कितना असामान्य लग सकता है। वर्तमान में, मुंबई के ओशिवारा और मलाड पड़ोस में दो सेरन्या तिब्बती रसोई स्थान हैं।

बेंगलुरु - खावा कार्पो

यदि आपने अब तक पढ़ा है, तो यह स्पष्ट होना चाहिए कि तिब्बती सबसे अच्छे मोमोज तैयार करते हैं, जो देश के कुछ प्रमुख खाद्य बाजारों में हावी हैं। खावा कार्पो कोरमंगला 5वें ब्लॉक में एक तिब्बती रेस्तरां है जो बैंगलोर के निवासियों के लिए साइड डिश के रूप में अचार के साथ गर्म, रसदार मोमोज 130 रुपये प्रति प्लेट के हिसाब से परोसता है। तिब्बती भोजन का आनंद लेने के लिए आपको आम तौर पर कतार में इंतजार करना होगा क्योंकि रेस्तरां एक छोटा, साधारण आवास है और वहां कई आगंतुक आते रहते हैं।


अंत में सर्वश्रेष्ठ को सहेजते हुए, लेह, भारत का सबसे घनी तिब्बती आबादी वाला शहर, लुभावनी लद्दाख रेंज से घिरा हुआ है। लेह में लामायुरू रेस्तरां शहर के सबसे लोकप्रिय भोजनालयों में से एक है, जो फोर्ट रोड पर एक व्यस्त बाजार में स्थित है। तिब्बती भोजन के अलावा, यदि आप वहां रहते हुए चीनी भोजन की लालसा रखते हैं, तो आप आदर्श स्थान पर हैं क्योंकि वे अच्छा चीनी भोजन परोसते हैं।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More 

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR