गढ़वाल के माउंट थेलू में एनसीसी कैेट्स का पर्वतारोहण : उप-सेना प्रमुख

September 26 2023

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

 उप-सेना प्रमुख (वीसीओएएस) लेफ्टिनेंट जनरल एमवीएस कुमार ने सोमवार को नई Vमें माउंट थेलू (6002 मीटर) के लिए एनसीसी के लड़कों एवं लड़कियों के पर्वतारोहण अभियान-2023 समारोह में झंडा फहराया।

इस अवसर पर बोलते हुए वीसीओएएस लेफ्टिनेंट जनरल एमवीएस कुमार ने अभियान दल द्वारा किए गए उन प्रयासों की सराहना की, जिन्‍होंने देश भर के सभी कैडेटों को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि इस आयोजन ने कैडेटों में कई ऐसी गतिविधियों को करने के लिए और अधिक आत्मविश्वास भरा है जो उनके नेतृत्वकारी एवं भ्रातृत्व के गुणों को सामने लाती हैं।

उन्होंने इस अभियान को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले अधिकारियों, एनसीसी कैडेटों को प्रमाण-पत्र भी प्रदान किए। विभिन्न एनसीसी राज्य निदेशालयों के 05 अधिकारियों (चिकित्सा अधिकारी सहित), 17 एनसीसी प्रशिक्षकों और 24 एनसीसी कैडेटों (12 लड़के एवं 12 लड़कियों) की टीम ने उत्तरकाशी स्थित एनआईएम में 10 दिनों का कठोर प्रारंभिक प्रशिक्षण लिया

यह टीम 8 सितंबर, 2023 को भोजबासा पहुंची, जो इस अभियान का आधार शिविर था। टीम लीडर कर्नल अमित बिष्ट, एसएम के नेतृत्व में पहली टीम ने 16 सितंबर, 2023 को माउंट थेलू पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की और डिप्टी टीम लीडर मेजर सौम्या शुक्ला के नेतृत्व में दूसरी टीम ने 17 सितंबर, 2023 को माउंट थेलू पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की।

यह अभियान दल उत्तराखंड के हिमालय के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित माउंट थेलू पर सफलतापूर्वक चढ़ाई करने के बाद 19 सितंबर, 2023 को भोजबासा के आधार शिविर में वापस लौट आया। इस अभियान दल को 21 अगस्त 2023 को लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह, डीजीएनसीसी द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किया गया था।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR