नागालैंड: चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के लिए जिला अधिकारियों को प्रशिक्षण देना शुरू किया

June 30 2022

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

चुनाव आयोग ने बुधवार को जिला स्तर के अधिकारियों को प्रशिक्षित करने की प्रारंभिक प्रक्रिया शुरू कर दी है, जबकि नागालैंड विधानसभा के चुनाव करीब आठ महीने दूर हैं। चुनाव आयोग और इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट के संसाधन व्यक्तियों द्वारा आयोजित, उपायुक्तों और जिला चुनाव अधिकारियों ने अगले साल फरवरी में होने वाले नागालैंड विधानसभा के आम चुनाव के लिए जिला स्तर के अधिकारियों को ज्ञान और कौशल से लैस करना शुरू कर दिया है।


प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए, नागालैंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी. शशांक शेखर ने पूरी चुनावी प्रक्रिया के समग्र संचालन और प्रबंधन में उपायुक्तों और जिला चुनाव अधिकारियों की अध्यक्षता में जिला निर्वाचन तंत्र द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।


उन्होंने देखा कि हाल ही में केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय के साथ मसूरी में आईएएस अकादमी ने जिला कलेक्टर की संस्था के 250 साल पूरे होने पर एक स्मारक वेबिनार का आयोजन किया।


सीईओ ने यह भी कहा कि चुनाव प्रबंधन और संबंधित कार्य समाज की सेवा के लिए एक अच्छा क्षेत्र है।


शशांक शेखर ने आशा व्यक्त की कि संसाधन व्यक्तियों के ज्ञान से सभी संबंधितों को लाभ होगा।


नागालैंड विधानसभा के लिए अगला आम चुनाव केंद्र सरकार और नागा समूहों के बीच चल रही नगा शांति वार्ता के मद्देनजर बहुत महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालिम (इसाक-मुइवा) के बीच।


सभी राजनीतिक दल और राज्य सरकार विधानसभा चुनाव से पहले बहुप्रतीक्षित नागा मुद्दे को सुलझाने के लिए उत्सुक हैं। शांति वार्ता के मुद्दे को आगे बढ़ाने के लिए पिछले साल सर्वदलीय विपक्ष कम सरकार बनाई गई थी।


एनएससीएन-आईएम का अलग नागा ध्वज और संविधान पर बार-बार जोर देना बहुप्रतीक्षित नागा मुद्दे को हल करने के रास्ते में एक बड़ी बाधा बन गया है।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR