नासा ने पृथ्वी और लाल ग्रह पर अगली पीढ़ी के मार्स हेलीकॉप्टर डिजाइन का परीक्षण किया

November 27 2023

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

नासा ने पृथ्वी और लाल ग्रह दोनों पर अगली पीढ़ी के मार्स हेलीकॉप्टर डिजाइन का परीक्षण किया है।

पृथ्वी पर, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक नए रोटर का परीक्षण किया, जिसका उपयोग दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्शन प्रयोगशाला में भविष्य के मार्स हेलीकॉप्टरों के साथ किया जा सकता है, जो लगभग सुपरसोनिक गति (0.95 मैक) पर घूमता है।

दूसरी ओर, इनजेन्युटी मार्स हेलीकॉप्टर ने प्रायोगिक उड़ान परीक्षण के नाम पर लाल ग्रह पर नई ऊंचाई और एयरस्पीड रिकॉर्ड हासिल किया।

इनजेन्युटी के प्रोजेक्ट मैनेजर और मार्स सैंपल रिकवरी हेलीकॉप्टर्स के प्रबंधक टेडी ज़ानेटोस ने एक बयान में कहा, "हमारी अगली पीढ़ी के मंगल हेलीकॉप्टर का परीक्षण वस्तुतः दोनों दुनियाओं में सर्वश्रेष्ठ रहा है।"

ज़ानेटोस ने कहा, "यहाँ पृथ्वी पर, आपके पास नए विमान घटकों का परीक्षण करते समय सभी उपकरण और व्यावहारिक तात्कालिकता है जिसकी आप आशा कर सकते हैं। मंगल ग्रह पर, आपके पास वास्तविक ऑफ-वर्ल्ड स्थितियाँ हैं जिन्हें आप वास्तव में यहाँ पृथ्वी पर कभी भी नहीं बना सकते हैं।" इसमें बेहद पतला वातावरण और पृथ्वी की तुलना में काफी कम गुरुत्वाकर्षण शामिल है।

सितंबर में तीन सप्ताह तक, एक टीम ने सेंसर, मीटर और कैमरों की निगरानी की। इस दौरान ब्लेड लगातार उच्च गति और अधिक पिच कोणों पर चलते रहे।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR