नासा अपनी मानव अंतरिक्ष यान इकाई को 2 हिस्सों में बांटेगा

September 23 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

नासा में मानव अन्वेषण और संचालन मिशन निदेशालय (एचईओएमडी) को अगले 20 वर्षो के लिए एजेंसी को सर्वश्रेष्ठ स्थिति में लाने के लिए दो नई संस्थाओं में विभाजित किया जाएगा। प्रशासक बिल नेल्सन ने यह घोषणा की है। दो इकाइयों में से एक, अन्वेषण प्रणाली विकास मिशन निदेशालय (ईएसडीएमडी) चंद्रमा और मंगल की खोज के लिए सिस्टम विकसित करेगा और अंतरिक्ष संचालन मिशन निदेशालय (एसओएमडी) अंतरिक्ष संचालन पर ध्यान केंद्रित करेगा।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा कि नासा पृथ्वी की निचली कक्षा में बढ़ते अंतरिक्ष संचालन और गहरे अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए चल रहे विकास कार्यक्रमों के कारण बदलाव कर रहा है, जिसमें आर्टेमिस मिशन भी शामिल है।

नेल्सन ने बयान में कहा, "यह पुनर्गठन नासा और संयुक्त राज्य अमेरिका को सफलता के लिए स्थान देता है, क्योंकि हम अंतरिक्ष के निरंतर व्यावसायीकरण और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अनुसंधान का समर्थन करते हुए पहले से कहीं अधिक ब्रह्मांड में उद्यम करते हैं।"

जिम फ्री एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में ईएसडीएमडी प्रमुख होंगे, जबकि कैथी लाइडर्स एसओएमडी के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में काम करेंगे।

फ्री ने कहा, "अंतरिक्ष संचालन में अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम करते हुए हम निकट भविष्य में आर्टेमिस मिशन की सफलता सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।"

एसओएमडी अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन, कम-पृथ्वी की कक्षा के व्यावसायीकरण और अंतत: चंद्रमा पर और उसके आसपास के संचालन सहित लॉन्च और अंतरिक्ष संचालन पर ध्यान केंद्रित करेगा।

लाइडर्स ने कहा, "अंतरिक्ष स्टेशन हमारे मानव अंतरिक्ष यान प्रयासों की आधारशिला है, और वाणिज्यिक चालक दल और कार्गो सिस्टम जो माइक्रोग्रैविटी प्रयोगशाला का समर्थन करते हैं। हमारी निरंतर सफलता के लिए बिल्डिंग ब्लॉक हैं।"

नासा अगले कुछ महीनों में पुनर्गठन को लागू करेगा। एजेंसी ने कहा कि परिवर्तन किसी भी मिशन या एजेंसी अनुसंधान केंद्रों द्वारा निभाई गई भूमिकाओं को नहीं बदलेगा।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More 

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR