नासा के सूर्य को देखने वाले अंतरिक्ष यान ने अंतरिक्ष में सूर्य ग्रहण को कैद किया

June 30 2022

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

नासा की सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (एसडीओ) ने सूर्य के सामने से गुजरते हुए चंद्रमा को कैद कर लिया है।


स्पेसवेदर डॉट कॉम ने बताया कि एसडीओ ने बुधवार को 35 मिनट के आंशिक सूर्य ग्रहण को रिकॉर्ड किया।


रिपोर्ट में कहा गया है, "ग्रहण के चरम पर, चंद्रमा ने सूर्य के 67 प्रतिशत हिस्से को कवर किया और चंद्र पर्वत सौर अग्नि से बैकलाइट थे।"


एसडीओ द्वारा ली गई उच्च-रिजॉल्यूशन की इमेजिस, वैज्ञानिकों को दूरबीन को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेंगी।


रिपोर्ट में कहा गया है कि इमेजिस से पता चलता है कि एसडीओ के ऑप्टिक्स और फिल्टर सपोर्ट ग्रिड के आसपास प्रकाश कैसे फैलता है। एक बार इन्हें कैलिब्रेट करने के बाद, एसडीओ डेटा को इंस्ट्रमेंटल इफेक्ट्स के लिए सही करना और सूर्य की इमेजिस को पहले से भी ज्यादा तेज करना संभव है।


2010 में लॉन्च होने के बाद से, नासा के एसडीओ ने अध्ययन किया है कि कैसे सूर्य सौर गतिविधि बनाता है और अंतरिक्ष मौसम को चलाता है। अंतरिक्ष में गतिशील स्थितियां जो पृथ्वी सहित पूरे सौर मंडल को प्रभावित करती हैं।


सूर्य के एसडीओ के माप (आंतरिक से वायुमंडल, चुंबकीय क्षेत्र और ऊर्जा उत्पादन तक) ने हमारे निकटतम तारे की हमारी समझ में बहुत योगदान दिया है।


अंतरिक्ष यान के अवलोकन सूर्य के आंतरिक भाग में सौर डायनेमो के साथ शुरू होते हैं। सूर्य के आंतरिक भाग का मंथन जो अपना चुंबकीय क्षेत्र बनाता है और अंतरिक्ष के मौसम को संचालित करता है। एसडीओ तब चुंबकीय क्षेत्र और सौर वातावरण को सीधे मापने के लिए सौर सतह का निरीक्षण करता है ताकि यह समझ सके कि चुंबकीय ऊर्जा इंटीरियर से कैसे जुड़ी है और अंतरिक्ष मौसम के कारण होने वाली घटनाओं में परिवर्तित हो जाती है।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR