राष्ट्रीय छात्र पोषण दिवस: भोजन का जीवन में महत्व

May 19 2022

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

हर वर्ष 20 मई को चीनी राष्ट्रीय छात्र पोषण दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2001 के मई में चीनी शिक्षा मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय ने संयुक्त रूप से दस्तावेज जारी कर इसे एक दिवस के रूप में मनाना निश्चित किया। इस दिवस की स्थापना का उद्देश्य छात्र अवधि के दौरान पोषण के महत्व और पोषण से जुड़े ज्ञान का व्यापक व गहन रूप से प्रसार-प्रचार करना है।


चीन में छात्रों की पोषण स्थिति बहुत संतोषजनक नहीं है। हालांकि आहार कैलोरी आपूर्ति मूल रूप से मानक को पूरा करती है, लेकिन उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का अनुपात कम है, और कैल्शियम, जस्ता, लोहा और विटामिन जैसे पोषक तत्व अपर्याप्त हैं। उन के अलावा कुछ छात्रों और अभिभावकों के पास उचित पोषण संबंधी ज्ञान की कमी के कारण छात्र एकतरफा उच्च वसा और उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। साथ ही, शारीरिक गतिविधि के अभाव से चीनी किशोरों में मोटापे की शिकायतें साल-दर-साल बढ़ रही हैं। यहां तक कि कुछ क्षेत्रों में मोटापे की दर 15.3 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है।


किशोरों के फलने-फूलने के लिये चीन ने छात्रों के पोषण संबंधी ज्ञान का प्रसार-प्रचार करने और छात्रों को उचित आहार संरचना प्रदान करने की बड़ी कोशिश की है। मीडिल व प्राइमरी स्कूल और किंडरगार्डन संस्थान विभिन्न खाद्य पदार्थों में निहित पोषक तत्वों और विभिन्न आयु के छात्रों के पोषण मानकों के अनुसार तर्कसंगत रूप से भोजन आवंटित करते हैं, ताकि भोजन की तैयारी में मांस व सब्जियां दोनों मिलती हैं, और खाद्य-पदार्थों में पोषण तत्व संतुलित और स्वस्थ रहें।


गौरतलब है कि वर्ष 1989 में स्थापित चीनी छात्र पोषण प्रसार संघ ने पोषण वैज्ञानिकों के समर्थन से विश्व स्वास्थ्य संगठन के रणनीतिक लक्ष्य के आधार पर एक दस वर्षीय छात्र पोषण कार्य योजना बनायी, जिसका नाम है अंकुर संरक्षण प्रणाली कार्यक्रम। इसमें हर वर्ष 20 मई को चीनी राष्ट्रीय छात्र पोषण दिवस मनाने का फैसला किया गया है।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More


  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR