पीएचडी की नई कक्षाएं 1 अक्टूबर से, केवल ऑनलाइन माध्यम ही होगा विकल्प

September 25 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

पीएचडी के सभी छात्रों के लिए फिलहाल विश्वविद्यालय कैंपस नहीं खोले जा रहे हैं। अधिकांश विश्वविद्यालयों में केवल अंतिम वर्ष के छात्रों या फिर तीसरे वर्ष तक के छात्रों के लिए कैंपस में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू की गई हैं। जामिया मिलिया इस्लामिया ने इस विषय में शुक्रवार को एक आधिकारिक नोटिस जारी करते हुए बताया है की पीएचडी के शेष छात्रों के लिए फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं ही चलाई जाएंगी। जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन ने शुक्रवार को बताया कि पीएचडी के सभी नए दाखिलों के लिए कक्षाएं 1 अक्टूबर से शुरू होंगी। नए दाखिलों की कक्षाएं केवल ऑनलाइन माध्यमों से चलाई जाएंगी। जामिया विश्वविद्यालय ने फिलहाल विश्वविद्यालय परिसर के हॉस्टल भी शुरू नहीं करने का फैसला किया है।


फिलहाल जामिया में केवल पीएचडी से जुड़े छात्र प्रयोगशाला की सुविधा हेतु आ सकेंगे। यह सुविधा उन छात्रों को दी गई है जिन्हें 31 दिसंबर तक अपनी थीसिस जमा करवानी है।


जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक नवंबर महीने में अंतिम वर्ष एवं अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को विश्वविद्यालय कैंपस में आने की अनुमति दी जाएगी। इस दौरान छात्र ऑफलाइन प्रैक्टिकल कक्षाएं ले सकेंगे। विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक नोटिस जारी करके कहा कि इसके अलावा अन्य सभी प्रकार की कक्षाएं एवं परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से ही चलती रहेंगी।


जामिया विश्वविद्यालय में फिलहाल कोरोना प्रोटोकॉल के मद्देनजर छात्रों के लिए हॉस्टल फैसिलिटी भी शुरू नहीं की गई है।


कोरोना के बाद विभिन्न विश्वविद्यालयों को फिर से खोला जा रहा है। इसी क्रम में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने भी 23 सितंबर से तीसरे वर्ष के पीएचडी छात्रों के लिए कैंपस खोल दिया है। अगले चरण में एमएससी और बीटेक छात्रों के लिए कैंपस खोला जाएगा। इसके बाद जल्द ही जेएनयू में विज्ञान के सभी छात्रों के लिए विश्वविद्यालय परिसर, प्रयोगशालाएं, पुस्तकालय और ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू की जाएंगी।


जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के डिप्टी रजिस्ट्रार पी अजय बाबू ने कहा कि विश्वविद्यालय में तीसरे चरण की रिओपनिंग गुरुवार 23 सितंबर से शुरू हो गई है।


इसके तहत गुरुवार से हॉस्टल रहने वाले और डे स्कालर दोनों तरह के छात्र विश्वविद्यालय आ रहे हैं। इसके साथ ही विश्वविद्यालय प्रशासन ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बसों को भी विश्वविद्यालय कैंपस में प्रवेश करने की अनुमति दे दी है।


वहीं जेएनयू में चौथे चरण की रिओपनिंग 27 सितंबर से शुरू हो जाएगी। जेएनयू के डिप्टी रजिस्ट्रार ने बताया कि चौथे चरण में एमएससी फाइनल ईयर और बीटेक चौथे वर्ष के सभी छात्रों को विश्वविद्यालय कैंपस में आने की अनुमति होगी।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR