पंकज बंसल : मैन ऑन मिशन 40

December 05 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

बसंत बंसल और रूप बंसल ने करीब 10 साल पहले एक रियल एस्टेट कंपनी एम3एम इंडिया स्थापित करने का फैसला किया था। जुनून और प्रतिबद्धता कंपनी की नींव बन गई और कुछ ही समय में उत्कृष्टता की यात्रा शुरू हो गई। जल्द ही, दूसरी पीढ़ी के बसंत बंसल के बेटे पंकज बंसल ने एम3एम इंडिया के निदेशक के रूप में बागडोर संभाली और ²ष्टि, विकास और विस्तार के एक नए युग की शुरूआत हुई। 40:40:40 की नींव रखी गई थी, केवल समय-सीमा का अंतर था, समय-सीमा 10 वर्ष निर्धारित की गई थी।


पंकज बंसल, एक युवा उद्यमी हैं, जो अभी 40 साल के भी नहीं हुए हैं। वो केवल ठीक 34 साल के हैं, लेकिन 40 रियल-एस्टेट वितरित परियोजनाओं को छू रहे हैं, और उनके प्रोजेक्ट 40 लाख वर्ग फुट वितरित स्थान को छूने वाले हैं, जोकि ज्यादातर गुरुग्राम में है।


उनका करिश्माई व्यक्तित्व, आत्मीय ऊर्जा और तत्काल निर्णय लेने का कौशल, उन्हें भारत में नई पीढ़ी के उद्यमियों के बीच सबसे लोकप्रिय रियल इस्टेट मैग्नेट में से एक बनाते हैं।


रियल इस्टेट की दुनिया ने उन्हें एक विचारशील लीडर के रूप में पहचाना जब उनकी परियोजनाएं - दिल्ली एनसीआर में प्रतिष्ठित ट्रम्प टावर्स और गुड़गांव में गोल्फस्टेट कुछ ऐसे प्रमाण बन गए, जो गुरुग्राम का गौरव हैं। प्रमुख परियोजना - एम3एम गोल्फस्टेट - 50 प्लस एकड़ का उबेर-लक्जरी रिसॉर्ट जैसा आवासीय परिसर, एक अत्याधुनिक वास्तुकला है। एम3एम गोल्फस्टेट ने भारत और विदेशों में सर्वश्रेष्ठ लक्जरी परियोजनाओं में से एक होने के लिए कई प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं।


पंकज बंसल वास्तव में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और एम3एम इंडिया के पोर्टफोलियो का विस्तार सभी कार्यक्षेत्रों - आवासीय, वाणिज्यिक, खुदरा और मिश्रित परियोजनाओं में कर रहे हैं। एम3एम इंडिया आज उत्तर भारत में हैशटैग1 ब्रांड है और बिक्री के मामले में देश के शीर्ष हैशटैग 2 ब्रांडों में शामिल है। इसके अलावा, प्रॉपइक्विटी के अनुसार, एम3एम इंडिया वर्तमान में गुरुग्राम में सबसे बड़ा रिटेल स्पेस डेवलपर है।


एलएंडटी, यूएचए (यूके), आरएसपी (सिंगापुर), गोल्फ प्लान (यूएसए), टाटा प्रोजेक्ट्स और शापूरजी पल्लोनजी ग्रुप लिमिटेड से जुड़े, एम3एम इंडिया के विकास के अपने शुरूआती दिनों के दौरान, पंकज को गुरुग्राम में मिश्रित उपयोग परियोजना के लिए रेरा लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पहला रियल-इस्टेट उद्यमी बनने का श्रेय जाता है।


वह भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ चीन, फिनलैंड और नॉर्वे के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा रहे हैं; और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के साथ जापान गए हैं।


नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई के पूर्व छात्र और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, यूएसए से एक कार्यकारी प्रबंधन कार्यक्रम के साथ,पंकज बंसल एक उद्यमी हैं, जिन्होंने एम3एम इंडिया को भारत में सबसे प्रतिष्ठित और सबसे तेजी से बढ़ते रियल एस्टेट डेवलपर्स में से एक बना दिया है।


पंकज ने कहा, "200 से अधिक प्रमुख ब्रांड आज एम3एम इंडिया से जुड़े हुए हैं क्योंकि हमारी परियोजनाओं की समय पर डिलीवरी और गुणवत्ता निवेशकों और ग्राहकों के लिए एक खुशी की बात है। पारदर्शिता और पैसे के लिए मूल्य के साथ कॉपोर्रेट प्रशासन एम3एम का मंत्र है।"


वह कर्मचारियों के लिए अत्यधिक पहुंच योग्य है और मानते हैं कि उसे अपनी ऊर्जा संगठन के लोगों से मिलती है।


पंकज कहते हैं, "मेरे लोग मेरी वास्तविक संपत्ति हैं, समृद्धि में मेरे भागीदार हैं और उनका योगदान हमेशा मेरे प्रोत्साहन और प्रतिबद्धता का कारण रहा है।"


पंकज बंसल के नेतृत्व में, एम3एम इंडिया वित्त वर्ष 2022 में 0.80 बिलियन अमरीकी डालर के राजस्व को छूने के लिए पूरी तरह तैयार है। वित्त वर्ष 2022 भी भारत को ऋण-मुक्त कंपनी बना देगा। इसके अलावा, उन्होंने निकट भविष्य में लगभग 2.5 बिलियन अमरीकी डालर (20,000 करोड़ रुपये) का निवेश करने का अपना ²ष्टिकोण रखा है।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR