राजधानी के लोग अब दिल्ली में कर सकेंगे जंगल की सैर, असोला भाटी वाइल्ड लाइफ सेन्चुरी ने शुरू किया जंगल भ्रमण

August 09 2022

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

राजधानी दिल्ली के लोग अब शहर में ही जंगल घूमने का मजा ले सकते हैं। दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके में स्तिथ असोला भाटी वाइल्ड लाइफ सेन्चुरी ने जंगल भ्रमण की शुरूआत की है। इसके तहत अब लोग जंगल की सैर सपाटा के साथ साथ जंगली जानवरों और पक्षियों के दीदार भी कर सकते हैं।

दिल्ली की प्रदूषित हवा से अगर आप परेशान हो गए हैं और जंगल की सैर करते हुए साफ हवा का लुत्फ लेना चाहते हैं, तो अब कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है। दिल्ली के अंदर ही लोगों को जंगल की सैर करने का मौका दे रहा है। असोला भाटी वाइल्डलाइफ सेन्चुरी। दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके में स्तिथ असोला भाटी वन्य जीव अभ्यारण्य ने आम लोगों के लिए जंगल वॉक यानी जंगल की सैर कराने का कार्यक्रम शुरू किया है। इसमें आम लोग महज 10 रुपये की टिकिट लेकर जंगल का भ्रमण कर सकते हैं। इसके अलावा कई तरह के जंगली जानवर और पक्षियों का दीदार भी किया जा सकता है।

बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसायटी के सोहेल मदन ने आईएएनएस से बात करते हुए बताया कि जंगल वॉक के लिए 2 रास्ते तय किये गए हैं। पहला 4 किलोमीटर लंबा और दूसरा डेढ़ किलोमीटर लंबा है। महज 10 रुपये की टिकिट लेकर यहां घूमा जा सकता है। इसके लिए अगर किसी को पैदल ना जाना हो तो साइकिल की व्यवस्था भी है, जिसका भुगतान कर जंगल की सैर की जा सकती है।

6874 एकड़ में फैले असोला भाटी वन्य अभ्यारण्य में 23 प्रजाति के जानवर, 252 पक्षियों की प्रजाति और 86 तितलियों की प्रजातियां मौजूद हैं। जंगल वॉक के दौरान इन सभी को लोग देख सकते हैं। हालांकि बड़े जंगली जानवर मिलेंगे या नहीं ये लोगों की किस्मत पर निर्भर करता है। वहीं जानवरों से बच्चों को खतरा ना इसके लिए वन विभाग के कर्मचारी भी तैनात रहेंगे। पूरे रास्ते के दौरान लकड़ी के तख्तों पर जानकारियां लिखी गई हैं, ताकि बच्चों को जंगली जानवरों की प्रजातियों के बारे में बताया जा सके।

जानकारी के मुताबिक जल्द ही अभ्यारण्य के अंदर ही मौजूद नीली झील के इलाके को भी सजाया संवारा जाएगा ताकि पर्यटन को और बढ़ावा मिल सके। यहां वन विभाग द्वारा बैठने की व्यवस्था, सेल्फी पॉइंट और अन्य चीजें लगाई जाएंगी। लोगों को घुमाने के लिए इलेक्ट्रिक गाड़ियों की व्यवस्था भी की जा रही है।



D
ownload Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR