प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दृष्टिकोण, नवाचार और विज्ञान को लोकप्रिय बनाने पर जोर

July 08 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा के माध्यम से नवाचार, विज्ञान और अनुसंधान को बढ़ावा देने एवं लोकप्रिय बनाने पर जोर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि भारत में विज्ञान को छात्रों का लोकप्रिय विषय बनाया जाए। इसके साथ ही भारत नए नए अनुसंधानों का केंद्र भी बने। प्रधानमंत्री मोदी ने विज्ञान व अनुसंधान को लेकर गुरुवार को अपना यह ²ष्टिकोण दिया। शिक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालने के बाद गुरुवार को ही नए शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उच्च शिक्षा पर एक महत्वपूर्ण चर्चा की। इस चर्चा में प्रधानमंत्री मोदी ने विज्ञान को लेकर अपने यह खास विचार रखे।

इस बातचीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वक्तव्य जारी करते हुए कहा कि अग्रणी आईआई और आईआईएससी बेंगलुरु के निदेशकों के साथ एक समृद्ध बातचीत हुई। इस बातचीत दौरान हमने भारत को अनुसंधान एवं विकास का केंद्र बनाने, नवाचार और युवाओं के बीच विज्ञान को लोकप्रिय बनाने सहित कई विषयों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

प्रधानमंत्री के साथ हुई ऑनलाइन बैठक में शिक्षा मंत्री के अलावा आईआईटी मद्रास, आईआईटी बॉम्बे, आईआईएससी बेंगलुरु और आईआईटी कानपुर के निदेशक शामिल हुए।

इस बातचीत के उपरांत शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ²ष्टिकोण से प्रेरित होकर, हम नवाचार की संस्कृति को विकसित करने, अनुसंधान, उद्यमिता, ऊष्मायन केंद्रों को प्रोत्साहित करने और एक आत्मानिर्भर भारत के लिए उच्च शिक्षा में भविष्य के समाधान विकसित करने के लिए आगे की सोच के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इससे पहले शिक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभालने पर धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और हमारे शैक्षणिक संस्थानों के समर्थन में, हम शिक्षा को रोजगार के साथ एकीकृत करने और इसे अधिक समावेशी, समग्र, बहु-विषयक और वैश्विक मानकों के अनुरूप बनाने में नए मानक स्थापित करना जारी रखेंगे।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR