पहली बार व्यक्तिगत रूप से क्वाड शिखर सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमला हैरिस से मुलाकात की

September 24 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

सफेद पर काला, काले पर सफेद। गुरुवार दोपहर 3:19 बजे, जब अमेरिका की पहली भारतीय अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने 2020 के चुनावों में सत्ता संभालने के बाद पहली बार 1600 पेंसिल्वेनिया एवेन्यू में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया, तो यह एक ऐतिहासिक क्षण के लिए एक आकर्षक दृश्य था, सम्मिश्रण व्हाइट हाउस के स्तंभों की पूरी-सफेद पृष्ठभूमि के साथ सख्त मोनोक्रोम।

दोनों ने नकाब पहना था-मोदी सफेद और हैरिस काला। हैरिस ने एक चिकना काले और सफेद पैंटसूट में कपड़े पहने, और भरोसेमंद मोतियों की अपनी स्ट्रिंग को स्पोर्ट किया। मोदी काले रंग की नेहरू जैकेट और काले जूतों के साथ एक कुरकुरा, दूधिया सफेद कुर्ता पहने हुए पहुंचे। हैरिस ने लगभग 5 मिनट की टिप्पणी शुरू की जब से मोदी यहां आखिरी बार आए थे।

"यह मेरी समझ है कि कम से कम पिछले 16 महीनों के लिए दक्षिण एशिया के बाहर यह आपकी पहली यात्रा है," उसने कहा।

उस समय, डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिकी राष्ट्रपति थे, उनका ट्विटर मेगाफोन एक दंगा था, कोविड -19 में विस्फोट नहीं हुआ था, मुखौटे अभी तक एक सांस्कृतिक फ्लैशपॉइंट नहीं थे, मोदी और ट्रम्प ने "हाउडी, मोदी!" ह्यूस्टन में रैली, जिसमें 50,000 से अधिक लोग शामिल हुए।

ट्रम्प अब चला गया है, बिडेन ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को खींच लिया है, अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने अमेरिका के परमाणु-संचालित जहाजों के अधिग्रहण के लिए एक बहु-अरब डॉलर के अनुबंध में कटौती करके फ्रांस को चौंका दिया है। राजनीतिक विरोधाभास तेज हैं, चीनी आक्रामकता बढ़ रही है, वैश्विक विरोधाभास बदल रहे हैं, लचीले बहु-संरेखण बढ़ रहे हैं।

बिडेन के डिप्टी हैरिस ने आज सबसे पहले बात की, उन विषयों का आह्वान किया जो शुक्रवार को पहले नेता स्तर के क्वाड शिखर सम्मेलन में पूर्ण प्रदर्शन पर होंगे। हिंद-प्रशांत के संदर्भ में नाजुकता, सहयोग और लचीलापन मेज पर थे।

"और जैसा कि यह इंडो-पैसिफिक से संबंधित है, अमेरिका, भारत की तरह, इंडो-पैसिफिक का सदस्य होने के गौरव के बारे में बहुत दृढ़ता से महसूस करता है, लेकिन साथ ही साथ उन रिश्तों की नाजुकता और महत्व और ताकत को बनाए रखना भी शामिल है। एक स्वतंत्र और खुला इंडो-पैसिफिक," हैरिस ने कहा।

हैरिस ने कोविड -19 टीकों पर सहयोग के लिए मोदी को धन्यवाद दिया।

"महामारी की शुरुआत में, भारत अन्य देशों के लिए टीकों का एक महत्वपूर्ण स्रोत था। जब भारत ने देश में कोविड की वृद्धि का अनुभव किया, तो अमेरिका को अपने लोगों का टीकाकरण करने की आवश्यकता और जिम्मेदारी में भारत का समर्थन करने पर बहुत गर्व हुआ," उसने कहा।

भारत का टीकाकरण प्रयास विशेष उल्लेख के लिए आया।

हैरिस ने कहा, "यह विशेष रूप से ध्यान देने योग्य और प्रशंसा की बात है कि भारत वर्तमान में एक दिन में लगभग 10 मिलियन लोगों को टीकाकरण कर रहा है।"

मोदी ने दोपहर 3:24 बजे बोलना शुरू किया, उसी तरह के कई बक्सों को चेक किया।

"भारत कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहा था - हमारे लिए बहुत कठिन समय। लेकिन इसलिए - एक परिवार की तरह, रिश्तेदारी की भावना और इतनी गर्मजोशी से आपने मदद के लिए हाथ बढ़ाया, जो शब्द आपने चुने थे जब आपने मुझसे बात की - मैं इसे हमेशा याद रखूंगा, और मैं आपको तहे दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं," उन्होंने हैरिस से कहा।

मोदी ने "जीत की इस यात्रा" को जारी रखने के लिए हैरिस को भारत आमंत्रित किया। भारत, उन्होंने कहा, "आपका स्वागत करने के लिए इंतजार कर रहा है"।

जब भी कमला हैरिस भारत में दस्तक देंगी, यह प्रवासी भारतीयों के वादे के विचार के लिए एक असाधारण यात्रा होगी। उसका उत्थान एक और दुस्साहसी यात्री - उसकी माँ श्यामला गोपालन द्वारा संभव हुआ, जो 1958 में एक शैक्षणिक छात्रवृत्ति पर 19 वर्षीय के रूप में अमेरिका आई थी।

मोदी ने आज उस क्षमता पर बात की। उन्होंने कहा, "महामहिम, भारत और अमेरिका के बीच बहुत जीवंत और लोगों से लोगों के बीच मजबूत संबंध हैं। आप यह अच्छी तरह जानते हैं।"

"भारतीय मूल के 4 मिलियन से अधिक लोग, भारतीय समुदाय हमारे दोनों देशों के बीच एक सेतु है - दोस्ती का एक सेतु। और हमारे दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं और समाजों में उनका योगदान वास्तव में बहुत प्रशंसनीय है।"



D
ownload Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR