प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कमला हैरिस की जल्द ही होगी पहली व्यक्तिगत बैठक

September 24 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार दोपहर (अमेरिकी समयानुसार) अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से पहली व्यक्तिगत मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाउस की ओर से एक बयान में यह जानकारी दी गई है। बैठक उपराष्ट्रपति के औपचारिक कार्यालय में दोपहर 3.15 बजे (भारतीय समयानुसार शुक्रवार को 12.45 बजे) निर्धारित है।

बैठक हालांकि बंद कमरे में होनी है, लेकिन इसके शुरू होने से पहले, मीडिया कवरेज के लिए भी अनुमति दी जाएगी और दोनों ही नेता अपने विवेक पर बयान दे सकते हैं या प्रश्नों के जवाब दे सकते हैं।

माना जाता है कि हैरिस और मोदी ने अब तक केवल एक बार फोन कॉल के जरिए ही बातचीत की है।

यद्यपि कमरा हैरिस ने उपराष्ट्रपति बनने के तुरंत बाद कई विश्व नेताओं से बात की है, उन्होंने जून में ही मोदी के साथ फोन पर बातचीत की थी, जब उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडेन के अमेरिकी भंडार से भारत को टीके भेजने की पेशकश पर चर्चा की थी, जब देश को कोविड-19 संक्रमण में वृद्धि का सामना करना पड़ा था।

मोदी ने कॉल के बाद ट्वीट किया था, मैं ग्लोबल वैक्सीन शेयरिंग के लिए अमेरिकी रणनीति के हिस्से के रूप में भारत को वैक्सीन आपूर्ति के आश्वासन की गहराई से सराहना करता हूं। मैंने उन्हें अमेरिकी सरकार, व्यवसायों और भारतीय प्रवासियों से सभी समर्थन और एकजुटता के लिए धन्यवाद दिया।

प्रोटोकॉल के संदर्भ में, हैरिस मोदी की मेजबान हैं, क्योंकि वह राष्ट्रपति बाइडेन की तरह राष्ट्र प्रमुख नहीं हैं, बल्कि सरकार के प्रमुख हैं। हालांकि, व्यावहारिक रूप से, राष्ट्रपति प्रमुख देशों के प्रधानमंत्रियों को समान मानते हैं।

व्हाइट हाउस के अनुसार, उपराष्ट्रपति का औपचारिक कार्यालय, जहां मोदी और हैरिस मिलेंगे, आइजनहावर कार्यकारी कार्यालय भवन (ईईओबी) में है, जो व्हाइट हाउस परिसर में वेस्ट विंग के बगल में स्थित है।

ऐतिहासिक स्थल का उपयोग मूल रूप से नौसेना दिग्गजों द्वारा और बाद में सेना प्रमुख द्वारा थोड़े समय के लिए किया गया था। 1929 में वेस्ट विंग में आग लगने के बाद दिवंगत राष्ट्रपति हर्बर्ट हूवर ने भी इसका संक्षिप्त उपयोग किया था।

इसे 1960 में उपराष्ट्रपति कार्यालय के तौर पर बदल दिया गया था।



D
ownload Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR