राज्यसभा चुनाव : यूपी में भाजपा को 8 सीटें, सपा को 2 पर जीत मिली

February 28 2024

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

 राज्यसभा में उत्तर प्रदेश की दस सीटों के लिए हुए चुनाव में मंगलवार को सपा के सात और सुभासपा के एक विधायक की क्राॅस वोटिंग के बीच भाजपा ने आठ और सपा ने दो सीटें जीतीं। कांग्रेस के समर्थन के बावजूद सपा अपने तीसरे प्रत्याशी आलोक रंजन को चुनाव नहीं जिता पाई।

चुनाव अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार, भाजपा के संजय सेठ को प्रथम वरीयता में 29 वोट मिले और द्वितीय वरीयता 14 मिले कुल 43 वोट मिले हैं। भाजपा के आरपीएन सिंह को 37 वोट मिले। जबकि अमर पाल मौर्य (भाजपा) 38, तेजवीर सिंह (भाजपा) 38, नवीन जैन (भाजपा) 38, साधना सिंह (भाजपा) 38, डॉ. सुधांशु त्रिवेदी (भाजपा) 38, डॉ. संगीता बलवंत (भाजपा) 38 वोट मिले। जबकि सपा कि जया बच्चन को 41, रामजी लाल सुमन 40 और आलोक रंजन को प्रथम वरीयता 19 और द्वितीय वरीयता में उन्‍हें 27 वोट मिले।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को हुए राज्यसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी के सभी विजयी प्रत्याशियों को बधाई दी। अपने सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स' पर मुख्यमंत्री योगी ने लिखा, "उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव में विजयी होने वाले भाजपा के सभी सम्मानित प्रत्याशियों को हार्दिक बधाई! पूर्ण विश्‍वास है कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में आप सभी अंत्योदय के प्रण और विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि में सहायक होंगे। आप सभी के उज्ज्वल कार्यकाल के लिए मंगलकामनाएं।"

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने लिखा कि उत्तर प्रदेश राज्यसभा द्विवार्षिक चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों को प्रचंड जीत दर्ज करने की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। यह जीत माननीय जनप्रतिनिधियों का यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी पर अटूट विश्‍वास का प्रमाण है एवं डबल-इंजन की भाजपा सरकार की जनसेवा एवं गरीब कल्याण की प्रभावशाली नीतियों की जीत है। भाजपा ने प्रदेश में सपा को झटका देकर न केवल एक अतिरिक्त सीट जीती, बल्कि सात विधायकों को भी अपने पाले में शामिल कर लिया।

राज्यसभा चुनाव के लिए मंगलवार को सुबह 9 बजे से मतदान शुरू हुआ। 399 विधायकों को मतदान करना था, लेकिन सपा के दो और सुभासपा का एक विधायक जेल में होने के कारण वोट नहीं कर पाईं, जबकि एक विधायक महराजी देवी मतदान करने नहीं आईं। मतदान करने वाले 395 विधायकों में से एक विधायक का मत खारिज हो गया। वैध मतों के आधार पर मतगणना की गई। भाजपा के प्रत्याशियों को प्रथम वरीयता के 294 और सपा प्रत्याशियों को 100 मत मिले।

सपा के मुख्य सचेतक मनोज पांडेय, विधायक राकेश प्रताप सिंह, अभय सिंह, राकेश पांडेय, पूजा पाल, विनोद चुतर्वेदी, आशुतोष मौर्य ने भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ को मतदान किया। सुभापसा के विधायक जगदीश नारायण राय ने सपा को वोट दिया। जेल में बंद पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की विधायक पत्‍नी महराजी देवी ने मतदान नहीं किया।



Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR