दुबई एक्सपो 2020 को चकाचौंध करने के लिए शीर्ष मिशेलिन स्टार शेफ में रोहित घई शामिल

August 03 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

दुनिया के सबसे लोकप्रिय भारतीय शेफ में से एक, रोहित घई इस साल के अंत में एक्सपो 2020 दुबई में लाखों लोगों को गुदगुदाने के लिए तैयार हैं, जब वह ट्रफल मशरूम खिचड़ी, मसाला मालाबार झींगा और लंदन के चेल्सी में उनके प्रशंसित रेस्तरां 'कुटीर' से बहुत कुछ जैसी अपनी विशिष्ट रचनाएं लेकर आएंगे।

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, ग्वालियर के पूर्व छात्र, घई मिशेलिन स्टार जीतने वाले सबसे तेज भारतीय शेफ में से एक बन गए, जिन्हें 2016 में लंदन में लीला ग्रुप्स के जमावर के उद्घाटन के 10 महीनों के भीतर सम्मानित किया गया।

वह मिशेलिन स्टार रेस्तरां का प्रतिनिधित्व करने वाले 20 से अधिक पुरस्कार विजेता शेफ का हिस्सा होंगे, जिन्हें 1 अक्टूबर से 31 मार्च, 2022 तक आयोजित होने वाले दुबई के बहुप्रतीक्षित छह महीने के लिए आमंत्रित किया गया है।

अपने उद्घाटन के तीन साल से भी कम समय में, घई का 'कुटीर' लंदन के भीड़-भाड़ वाले भोजन ²श्य में एक स्टैंडआउट बन गया है, जिसे इसके शानदार स्वाद, रचनात्मकता और प्रस्तुति के लिए सराहा गया है। प्रामाणिक, अभी तक प्रयोगात्मक, रेस्तरां का मेनू भारतीय ग्रामीण इलाकों के जंगलों और जंगलों में शिकार अभियानों की शाही परंपरा से प्रेरित है।

ताज और ओबेरॉय संपत्तियों में काम करने के बाद, घई 2008 में लंदन चले गए और अतुल कोचर के 'बनारस' में रसोइये थे। वह अब लंदन में अपना नया रेस्तरां 'मंथन' मेफेयर इलाके में खोलने की कगार पर है।

ग्रेट ब्रिटिश शेफ को दिए एक साक्षात्कार में, घई ने कुटीर के पीछे की प्रेरणा का खुलासा किया।

घई ने कहा "रेस्तरां भारत के शिकार लॉज पर आधारित है। मैंने पहले लंदन में कुछ प्रोजेक्ट किए हैं, लेकिन मैं हमेशा शहर में कुछ नया और ताजा लाने की कोशिश करता हूं क्योंकि लोग ऐसे खाद्य पदार्थों की कोशिश करने के लिए खुले हैं जो उन्होंने पहले नहीं खाया है ।"

"जब मैं भारत में ओबेरॉय होटल में टीम का हिस्सा था, मैंने जंगल के बीचों-बीच एक लग्जरी लॉज शुरू करने में मदद की, और इसी बात ने मुझे लंदन में कुछ ऐसा ही करने के लिए प्रेरित किया। यह एकदम सही था - हम इसे खोलना नहीं चाहते थे। एक बड़ा रेस्तरां ताकि हम वास्तव में भोजन पर ध्यान केंद्रित कर सकें और कुछ अज्ञात व्यंजनों के माध्यम से कर्मचारियों से बात कर सकें।"

फूडिज्म पत्रिका ने कहा कि घई के "कुटीर ने साबित किया कि वह अभी भी लंदन में समकालीन भारतीय भोजन के मामले में सबसे आगे हैं।"

आमंत्रित किए गए अन्य शेफ और रेस्तरां में अफ्रीकी-जापानी फ्यूजन विशेषज्ञ मोरी सैको हैं, जिनके मोसुके रेस्तरां को केवल दो महीने के बाद मिशेलिन स्टार से सम्मानित किया गया था, और 'जिप्सी शेफ' डेविड मायर्स, जो एक अंतरराष्ट्रीय प्रभाव के साथ एड्रिफ्ट बर्गर बार में क्लासिक अमेरिकी फास्ट फूड को मिलाएंगे।

अर्मेनियाई-अमेरिकी शेफ, जेफ्री जकारियन द नेशनल बार एंड डाइनिंग रूम्स लाते हैं - एक भव्य कैफे की उनकी ²ष्टि, जबकि मैथ्यू केनी अमेरिकी, भूमध्यसागरीय और मध्य पूर्वी स्वादों की अपनी प्रस्तुतियां पेश करेंगे क्योंकि वह अमेरिका से तीन पौधे-आधारित रेस्तरां अवधारणाएं लाते हैं।

दुबई के कई प्रसिद्ध रेस्तरां के अलावा, आगंतुक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित रेस्तरां का अनुभव कर सकते हैं, जिसमें इतालवी स्कारपेटा शामिल है, जो एक्सपो में अपना पहला बुरार्टा बार लॉन्च करेगा, और डेविड थॉम्पसन की प्रसिद्ध थाई स्ट्रीट फूड चेन लॉन्ग चिम, जिसका थाई में अर्थ है 'आओ और स्वाद' लो ।

एक्सपो 2020 के चीफ विजिटर एक्सपीरियंस ऑफिसर, मार्जन फरैदूनी ने कहा , "यह सार्वभौमिक रूप से सहमत है कि किसी देश को खोजने का सबसे अच्छा तरीका उसके व्यंजनों का नमूना लेना है, और एक्सपो 2020 में, आगंतुक संयुक्त अरब अमीरात में बिना छोड़े दुनिया भर में अपना रास्ता खाने में सक्षम हैं।"

"एक्सपो 2020 अपने आप में एक डाइनिंग डेस्टिनेशन होगा, जिसमें दुनिया के कुछ सबसे प्रसिद्ध शेफ के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय खाद्य परि²श्य पर अपनी पहचान बनाने के लिए आने वाली घरेलू अवधारणाएं भी शामिल होंगी।"

एक्सपो 2020 दुबई में 200 से अधिक खाद्य और पेय आउटलेट होंगे।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR