गरीब देशों को मुफ्त में खाद देने को तैयार रूस : व्लादिमीर पुतिन

September 17 2022

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को कहा कि रूस पश्चिमी प्रतिबंधों के कारण यूरोपीय संघ के बंदरगाहों पर जमा 300,000 टन उर्वरक मुफ्त में उपलब्ध कराने के लिए तैयार है। उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, रूसी नेता ने कहा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ कृषि निर्यात मुद्दों पर चर्चा की थी।


पुतिन ने कहा, "कल से एक दिन पहले मैंने गुटेरेस को सूचित किया था कि 300,000 टन रूसी उर्वरक यूरोपीय संघ के बंदरगाहों में जमा हो गए हैं।"


उन्होंने कहा, मास्को उन्हें विकासशील देशों को मुफ्त में देने के लिए तैयार है और यह कि इस तरह की डिलीवरी होगी कि वैश्विक खाद्य संकट को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।


पुतिन ने यूरोपीय संघ में रूसी उर्वरकों को अनुमति देने के निर्णय का स्वागत किया, उन्होंने ब्रसेल्स की आलोचना की कि उन्होंने केवल ब्लॉक के सदस्य राज्यों को उन्हें खरीदने की अनुमति दी।


गुरुवार को, संयुक्त राष्ट्र में रूस के स्थायी प्रतिनिधि, वसीली नेबेंजिया ने कहा कि यूक्रेन संघर्ष को लेकर पश्चिम ने मास्को पर 'अवैध एकतरफा प्रतिबंध' लगाए हैं, जो पहले के समझौतों के बावजूद वैश्विक बाजारों में रूसी खाद्य उत्पादों और उर्वरकों के निर्यात को रोक रहे हैं।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR