सैमसंग गिरावट के बावजूद दूसरी तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में सबसे आगे- रिपोर्ट

July 30 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में 19 फीसदी (साल-दर-साल) की वृद्धि हुई है, लेकिन तिमाही-दर-तिमाही में 7 फीसदी की गिरावट आई है। क्योंकि सैमसंग के नेतृत्व में 32.9 करोड़ यूनिट की बिक्री हुई है। सैमसंग ने 2021 की दूसरी तिमाही में 58 मिलियन यूनिट तक पहुंचने वाले शिपमेंट के साथ नंबर एक स्थान बरकरार रखा है, हालांकि दूसरी तिमाही 2021 में 22 प्रतिशत की तुलना में इसकी बाजार हिस्सेदारी घटकर 18 प्रतिशत रह गई, क्योंकि इसके शिपमेंट में 24 प्रतिशत तिमाही-दर-तिमाही गिरावट आई है।

मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट के मुताबिक, शाओमी ने 50 मिलियन स्मार्टफोन्स को पीछे छोड़ते हुए पहली बार दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है।

ओईएम रैंकिंग, अनुसंधान निदेशक, तरुण पाठक ने एक बयान में कहा, शाओमी की अब तक की सबसे अच्छी तिमाही थी क्योंकि यह चीन, दक्षिण पूर्व एशिया और यूरोप में अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में सक्षम है।

शाओमी ने तिमाही-दर-तिमाही शिपमेंट में 8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जबकि इसके शिपमेंट में साल-दर-साल 98 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

इस बीच, एप्पल के स्मार्टफोन शिपमेंट में तिमाही-दर-तिमाही में 18 प्रतिशत की गिरावट आई, लेकिन साल-दर-साल 30 प्रतिशत की वृद्धि के साथ दूसरी तिमाही 2021 में 48.9 मिलियन यूनिट तक पहुंच गई है।

पाठक ने कहा, जबकि ऐप्पल तीसरे स्थान पर गिर गया, उसने आईफोन 12 श्रृंखला के लिए लगातार मांग और आपूर्ति के कारण दूसरी तिमाही में रिकॉर्ड शिपमेंट पर कब्जा कर लिया है।

ओप्पो के शिपमेंट में तिमाही-दर-तिमाही 12 फीसदी की गिरावट के साथ 2021 की दूसरी तिमाही में 33.6 मिलियन यूनिट की गिरावट आई। वीवो के शिपमेंट में तिमाही-दर-तिमाही 8 फीसदी की गिरावट आई है, लेकिन साल-दर-साल 2021 44 फीसदी की वृद्धि के साथ दूसरी तिमाही में 32.5 मिलियन यूनिट तक पहुंच गई है।

अन्य प्रमुख ओईएम में, वनप्लस, रियलमी और लेनोवो ग्रुप सबसे तेजी से बढ़े है।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR