दुनिया भर से छह बाल्टी-सूची-योग्य गैस्ट्रोनॉमिक अनुभव

October 11 2023

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

भोजन, अक्सर, सुखद यादें ताजा कर देता है। यह हमें नीपोलिटन पिज़्ज़ा, ग्रीक मौसाका, या न्यूयॉर्क चीज़केक के लिए मीलों पार करने के लिए प्रेरित कर सकता है। यदि स्थानीय व्यंजनों को आज़माना आपकी शीर्ष यात्रा प्राथमिकताओं में से एक है, तो आगे पढ़ें।

हंगरी में गौलाश और लेसो

क्या आप जानते हैं हंगेरियन खुद को सूप खाने वालों का देश कहते हैं? अपने दावे के समर्थन में कई किस्में हैं, जिनमें गौलाश और पालोक से लेकर मछली सूप तक शामिल हैं।

दाल, आलू, मटर, सेम, गोभी और कद्दू से बना एक पारंपरिक व्यंजन अवश्य आज़माया जाना चाहिए। हंगरी का राष्ट्रीय मसाला, पपरिका, विभिन्न व्यंजनों में दिखाई देता है, विशेष रूप से धीमी गति से पकाए गए चिकन पप्रिकाश में। यदि सर्दियों में कीमा बनाया हुआ मांस से भरे गोभी रोल की आवश्यकता होती है, तो गर्मियों में लेसो (एक प्रकार का रैटटौइल) शीर्ष स्थान पर होता है।

आप हंगेरियन गैस्ट्रोनॉमी के अग्रदूतों में से एक, गुंडेल में इन स्थानीय किरायों का आनंद ले सकते हैं या प्रामाणिक व्यंजनों का आनंद लेने के लिए एटयेक पिकनिक में भाग ले सकते हैं। फैंसी बढ़िया भोजन? हंगरी के 75 रेस्तरां को इस वर्ष प्रसिद्ध फ्रांसीसी गाइड में मिशेलिन स्टार, बिब गौरमंड और ग्रीन स्टार श्रेणियों के तहत चित्रित किया गया है।

अंदरूनी सूत्र युक्ति: एक उत्कृष्ट जोड़ी के लिए अपने भोजन को टोकाजी, शेक्सज़ार्ड और विलानी जैसी हंगेरियन वाइन के चयन के साथ पूरक करें।

वियतनाम में नथ ट्रांग नेम नोंग और केम चुओई

विविध सांस्कृतिक प्रभावों के बावजूद - फ़्रेंच, पूर्वी एशियाई, अफ़्रीकी और पुर्तगाली - वियतनामी व्यंजनों में क्षेत्रीय बारीकियाँ हैं। दक्षिणी खान होआ प्रांत में स्थित न्हा ट्रांग पर विचार करें, जहां अनम कैम रण हरे-भरे पहाड़ों से घिरा हुआ है। लैंग वियत में, कुशल शेफ नवीन तकनीकों और नदियों, खेतों और समुद्र तटों से स्थानीय रूप से प्राप्त सामग्री का उपयोग करके कॉमचिएन, टोमचेबेटोई, बनबोह्यू, काओलु और कोम्गा सहित स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करते हैं। चाहे वह घरेलू शैली का खाना बनाना हो, स्ट्रीट फूड हो, या आधुनिक मोड़ के साथ पारंपरिक पसंदीदा भोजन हो, आपको बहुत अच्छा लगेगा। श्रेष्ठ भाग? आपको देश के उत्तर से दक्षिण तक सुरम्य समुद्रतटीय परिवेश में व्यंजनों का स्वाद चखने का मौका मिलता है।

अंदरूनी सूत्र युक्ति: वियतनामी-थीम वाली पार्टी की योजना बनाएं और अपने नए कौशल का प्रदर्शन करें। पारंपरिक व्यंजनों में महारत हासिल करने के लिए पांच खुशमिजाज महिलाओं द्वारा संचालित ऑन-साइट मामा की खाना पकाने की कक्षाओं में शामिल हों।

जापान में ओनिगिरि और कुशिकात्सू

उगते सूरज की भूमि में परिचित पसंदीदा (सुशी और साशिमी पढ़ें) से परे बहुत कुछ है, जो यात्रियों को केवल गैस्ट्रोनोमिक अन्वेषण के लिए अपनी छुट्टियों का विस्तार करने के लिए लुभाता है। हर क्षेत्र में रेस्तरां, कैफे और सड़क किनारे भोजनालय हैं जो सोबा, उडोन, ताकोयाकी, बूटा-नो-सोगायाकी, कात्सुडोन, ओकोनोमियाकी, याकिनिकु, मिसो सूप, ग्योज़ा, करागे जैसे शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजन परोसते हैं। रेमन की एक सरणी. जापानी व्यंजन असाधारण रूप से संतोषजनक है, और शेफ उल्लेखनीय कौशल प्रदर्शित करते हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि तीन जापानी शहरों (टोक्यो, ओसाका और क्योटो) में मिशेलिन-तारांकित रेस्तरां की संख्या सबसे अधिक है।

अंदरूनी सूत्र टिप: कोबे के मिसोनो में प्रामाणिक टेपपान्याकी (और एक समर्पित शेफ की हरकतों) का अनुभव करें, जो दुनिया का पहला टेपपानाकी संयुक्त है। यदि आप जापान की खाद्य संस्कृति के बारे में उत्सुक हैं तो टोक्यो के त्सुकिजी बाज़ार को देखना न भूलें।

ओमान में लॉबस्टर बिस्क और लोबान-युक्त चिकन

जब आप ओमानी व्यंजनों के बारे में सोचते हैं तो आपके दिमाग में क्या आता है? शायद शुवा और कबाब? हालाँकि ये अवश्य आज़माए जाने वाले व्यंजन हैं, ओमान स्वादों की एक समृद्ध टेपेस्ट्री प्रदान करता है। इन सबका आनंद लेने के लिए बेहतरीन जगहों में से एक शांगरी-ला मस्कट है, जो अपने भव्य परिसर में ओमान के सार का प्रतीक है। ताजा समुद्री भोजन, ओवन-बेक्ड सीब्रीम फ़िलेट और ग्रिल्ड मछली स्टेक के साथ बैत अल बह्र में ट्यूना रोल की लाइव तैयारी का आनंद लें। अन्य विशिष्टताओं का स्वाद लेने के लिए, सुल्ताना पर जाएँ, जिसका नाम ओमान के उद्घाटन जहाज के नाम पर रखा गया है जो लगभग 1833 में अमेरिका के लिए रवाना हुआ था। आप कैवियार और फूलगोभी फोम के साथ लॉबस्टर बिस्क, ट्यूना क्रूडो, चुकंदर कूसकूस के साथ ब्रेज़्ड ऑक्टोपस, और सौंफ क्रीम के साथ पैन-सीयर सीबास का ऑर्डर कर सकते हैं। आप ओमान की खाड़ी की ओर देखने वाली चट्टान के शीर्ष पर भी भोजन कर सकते हैं।

अंदरूनी सूत्र टिप: चूंकि ओमान उच्च गुणवत्ता वाले लोबान (लुबान) के लिए जाना जाता है, हम अद्वितीय स्मोक्ड लोबान-युक्त चिकन की अनुशंसा करते हैं जिसमें शेफ ने महारत हासिल की है।

कतर में लुकाईमत और सलूना

कतर स्वादों का पिघलने वाला बर्तन है। यह भारत, फारस, लेबनान और उत्तरी अफ्रीका के प्रभावों के साथ स्थानीय परंपराओं का मिश्रण है। आपको माचबूस, सलूना, मदरूबा और हार्स जैसे पारंपरिक कतरी व्यंजनों का स्वाद जरूर चखना चाहिए। जो लोग मीठे के शौकीन हैं वे दोहा के मध्य में स्थित एक पारंपरिक बाजार, सूक वक़िफ़ में लुकाईमत और रागाग का आनंद ले सकते हैं। पुराने हवाई अड्डे के क्षेत्र में मशावी अल अरबी में शावर्मा और कटारा में अर्द कनान में भरवां या बेक्ड फलाफेल अविस्मरणीय किराया हैं।

अंदरूनी सूत्र टिप: दोहा में कई विश्व स्तरीय डाइनिंग स्पॉट भी हैं, जिन्हें आपके अवश्य जाने वाले रेस्तरां की सूची में होना चाहिए, जिनमें जिवान, कार्बोन दोहा, बोहो सोशल, शुगर एंड स्पाइस, मोरिमोटो दोहा, बेयट एल तल्लेह, आईडीएएम और आईज़ू शामिल हैं।

मॉरीशस में क्रियोल कैरी पौले और बोल रेनवर्स

मॉरीशस की जीवनशैली में डूबने का एक तरीका इसके व्यंजन हैं। मॉरीशस का पारंपरिक खाना क्रियोल से काफी प्रभावित है। जो चीज़ इसमें ट्विस्ट लाती है वह है विदेशी देशी मसाले जो इसमें गहराई और समृद्धि जोड़ते हैं। इसमें भारतीय, चीनी और यूरोपीय प्रभाव भी हैं, यही कारण है कि आपको चीन-मॉरीशस स्प्रिंग रोल, चॉप सुए, हलीम, बोल रेनवर्स और बौलेट्स मिलेंगे। सबसे लोकप्रिय व्यंजन क्रियोल कैरी पौले (चिकन करी) है जो आमतौर पर त्योहारों और हिंदू विवाह समारोहों के दौरान परोसा जाता है। द रेजिडेंस मॉरीशस में समुद्र तट के किनारे एक बागान मालिक के घर में स्थापित, बागान के रसोइये क्रेओल व्यंजनों को पकाने के लिए एक मूल दृष्टिकोण और हाथ से कुचले हुए मसालों के पारंपरिक मिश्रण का उपयोग करते हैं।

अंदरूनी सूत्र टिप: ताजी सामग्री चुनते समय मॉरीशस के हलचल भरे बाजार का अन्वेषण करें। एक स्थानीय मेज़बान के घर पर पारंपरिक मॉरीशस रात्रिभोज के साथ अपने दिन का समापन करें।

मॉरीशस में क्रियोल कैरी पौले और बोल रेनवर्से


D
ownload Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR