स्मार्टवॉच एक कनेक्टेड लाइफस्टाइल बनाती हैं

October 01 2022

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

स्मार्टवॉच के आने के बाद से लोगों के जीवन में कई चीजें आसान हो गई हैं। फोन कॉल करने से लेकर किसी के स्वास्थ्य और फिटनेस पर नज़र रखने से लेकर संगीत सुनने तक, हमें जो कुछ भी चाहिए, वह अब सिर्फ एक टैप दूर है। सबसे दिलचस्प पहलू यह है कि चाहे आप कम से कम हों या ओटीटी की तरह, आपके पास साधारण से लेकर असाधारण टुकड़ों तक के विकल्प हैं। वर्ल्ड ऑफ प्ले के सह-संस्थापक विकास जैन के पास स्मार्टवॉच के बारे में कहने के लिए और भी बहुत कुछ है।


स्मार्टवॉच में कौन सी विशेषताएं चिंता को कम करने में मदद कर सकती हैं?


वीजे: आधुनिक स्मार्टवॉच फैशन को बढ़ावा देने वाले समग्र उपकरणों के रूप में कार्य करती हैं और चिंता और तनाव को कम करने में भी मदद करती हैं। स्मार्टवॉच चिंता का पता लगा सकती हैं और उपयोगकर्ताओं को अपनी सांस वापस लय में लाने के लिए एक विश्वसनीय समाधान प्रदान कर सकती हैं। वे प्रौद्योगिकी के साथ भी एकीकृत हैं जो उपयोगकर्ताओं को धीरे-धीरे और प्रभावी ढंग से शांत करने में मदद करने के लिए व्यक्तिगत श्वास सत्र और मार्गदर्शन देता है।


इसके अलावा, स्मार्टवॉच सेंसर से लैस हैं जो तनाव के स्तर और शारीरिक परिवर्तनों का आकलन कर सकते हैं, नींद के पैटर्न की निगरानी कर सकते हैं और दिल की धड़कन में उतार-चढ़ाव, नाड़ी की दर जैसे संकेतों की निगरानी कर सकते हैं। यह सारा डेटा उपयोगकर्ताओं को उनकी भावनात्मक और मानसिक स्थिति को व्यापक रूप से समझने में मदद करता है। आधुनिक युग की स्मार्टवॉच एआई, एमएल और एआईओटी प्रौद्योगिकियों के साथ अंतर्निहित हैं, जो उन्हें चिंता और तनाव जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जूझने में उपयोगकर्ताओं के साथ संगत ध्यान तकनीकों के बारे में जानकारी के लिए आदर्श बनाती हैं।


स्वास्थ्य देखभाल में पहनने योग्य तकनीक का भविष्य क्या है?


वीजे: लोकप्रिय अवतार में स्मार्टवॉच का वर्तमान विकास एक मार्गदर्शक कारक है जो मानव शरीर के सामान्य फिटनेस स्तरों को ट्रैक और मॉनिटर करना संभव बनाता है। आगे की तकनीकी प्रगति मानव शरीर में प्रमुख स्वास्थ्य घटनाओं की भविष्यवाणी करना संभव बनाने का वादा करती है।


उपभोक्ताओं के बीच पहनने योग्य सामान काफी आम हो गए हैं, खासकर महामारी के बाद से। उपभोक्ता स्मार्टवॉच के माध्यम से अपनी फिटनेस की निगरानी करना पसंद करते हैं क्योंकि फॉर्म फैक्टर ऑक्सीजन, हृदय गति, नींद चक्र और यहां तक कि तनाव स्तर की निगरानी जैसी विभिन्न सुविधाएँ प्रदान करता है।


मधुमेह, हृदय रोग, तंत्रिका संबंधी विकार और मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों से पीड़ित मरीजों को वास्तविक समय की निगरानी की आवश्यकता होती है। इस संदर्भ में, स्मार्टवॉच, फिटनेस बैंड और अन्य वियरेबल्स एक सही और परेशानी मुक्त समाधान हैं, जो इसके लिए महत्वपूर्ण निगरानी के लिए सक्षम मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।


स्मार्टवॉच उपयोगकर्ताओं को उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में वास्तविक समय के डेटा से लैस करती है, जिससे वे अपने स्वास्थ्य और फिटनेस से संबंधित चिंता के बारे में सूचित निर्णय लेने में सक्षम होते हैं। यदि स्मार्टवॉच डेटा वांछित सीमा में नहीं है, तो वे अपने स्वास्थ्य सेवा विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि स्मार्टवॉच हर दिन, हर समय, हर जगह उपयोगकर्ताओं के साथ रह सकती है। पुरानी और जीवन शैली की बीमारियों वाले लोग इस तकनीक का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि उनका स्वास्थ्य खराब न हो और इसके विभिन्न लाभों का आनंद भी ले रहे हों।


कनेक्टेड लाइफस्टाइल टेक्नोलॉजी का भविष्य क्या है?


वीजे: आज के युवाओं के बीच स्मार्ट वियरेबल कनेक्टेड लाइफस्टाइल टेक्नोलॉजी की जबरदस्त विकास क्षमता का संकेत है। इस प्रवृत्ति को चलाने वाले अन्य कारकों में फिटनेस के प्रति जागरूक पीढ़ी और विज्ञान की प्रगति इस हद तक शामिल है कि मापने योग्य स्वास्थ्य मापदंडों का विश्लेषण करके स्पष्ट फिटनेस संकेतक प्राप्त किए जा सकते हैं। इसलिए, जो ब्रांड अपने उत्पादों को अनुसंधान और नवाचार के साथ वापस करते हैं, वे ऐसे हैं जो अत्यधिक मांग वाले बाजार में जीवित रहेंगे और विकसित होंगे।


अधिकांश ब्रांड आज अनुसंधान एवं विकास में बड़े पैमाने पर निवेश करते हैं और नवाचार प्रयोगशालाएं स्थापित करते हैं। लक्ष्य भविष्य के उत्पादों का निर्माण करना है जो उपभोक्ताओं की नब्ज के अनुरूप हों; जो न केवल वर्तमान मांगों को पूरा करता है बल्कि भविष्य की उपभोक्ता आवश्यकताओं को भी पूरा करता है। फालतू खरीदारी होने के बजाय, स्मार्टवॉच खरीदारी के लायक एक आवश्यकता के रूप में विकसित हुई हैं।


प्रौद्योगिकी के आगमन के साथ, उन उत्पादों की ओर ध्यान केंद्रित किया गया है जो नए जमाने की तकनीक जैसे कि संवादी एआई को एकीकृत करते हैं। उदाहरण के लिए, स्मार्टवॉच में आवाज सहायता तेजी से लोकप्रिय हो रही है। इसके अलावा, स्मार्ट फिटनेस ट्रैकर्स, नेकबैंड और टीडब्ल्यूएस जैसे वियरेबल्स ने पहले ही बाजार का एक अच्छा हिस्सा हासिल कर लिया है और कनेक्टेड इकोसिस्टम का एक अभिन्न हिस्सा बन रहे हैं, क्योंकि अपडेट और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी चलते-फिरते उपलब्ध हैं।


क्या आपको स्मार्टवॉच के बजाय फिटनेस बैंड चुनना चाहिए?


वीजे: वियरेबल स्पेस में नए जमाने की तकनीक के आगमन ने फिटनेस बैंड के लिए पता करने योग्य उपभोक्ता को छोटा कर दिया है। स्मार्टवॉच द्वारा फॉर्म फैक्टर के रूप में देखे जाने वाले बड़े पैमाने पर प्रशंसा के साथ, पैमाने की अर्थव्यवस्थाएं स्मार्टवॉच के पक्ष में जबरदस्त रूप से स्थानांतरित हो गई हैं। एक व्यावसायिक फिटनेस बैंड और एक स्मार्टवॉच के बीच उपलब्ध कीमत का अंतर इतना तेज हो गया है कि फिटनेस बैंड स्मार्टवॉच को एक श्रेणी के रूप में दे रहा है।


उपभोक्ता निश्चित रूप से स्मार्टवॉच के बड़े डिस्प्ले पर अपने संचार और सूचनाओं को देखना चाहते हैं और अपने होस्ट मोबाइल फोन से कई सूचनाओं के साथ उच्च बैटरी बैकअप के साथ, उपभोक्ता बस एक स्मार्टवॉच चुनता है।


फिटनेस ट्रैकर्स के बारे में सच्चाई?


वीजे: कई अध्ययन फिटनेस ट्रैकर्स के बारे में एकतरफा दृष्टिकोण पेश करते हैं। कुछ का कहना है कि फिटनेस ट्रैकर्स से किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होता है, जबकि अन्य का दावा है कि जो लोग इन गैजेट्स का उपयोग नहीं कर रहे थे, वे अधिक वजन कम करने में सक्षम थे। हालांकि, यहां यह ध्यान देने योग्य है कि ये अध्ययन तब किए गए थे जब फिटनेस ट्रैकर या पहनने योग्य तकनीक अपने प्रारंभिक चरण में थे। मतलब ये डिवाइस नए पेडोमीटर से बेहतर नहीं थे।


इसके विपरीत, अल्ट्रामॉडर्न फिटनेस ट्रैकर्स ऐसी तकनीक से लैस हैं जो उपयोगकर्ता को लगातार रिमाइंडर भेजते हैं यदि वे लंबे समय तक बैठे रहते हैं। इसके अतिरिक्त, अधिकांश नए युग के ट्रैकर नवीनतम तकनीक के साथ एकीकृत हैं और उपयोगकर्ता के नींद के पैटर्न, तनाव के स्तर, हृदय गति और यहां तक कि SpO2 स्तरों (रक्त ऑक्सीजन स्तर) की निगरानी कर सकते हैं।


यह सारा डेटा सचमुच उनकी कलाई पर होने से उपयोगकर्ताओं को फिटनेस से संबंधित निर्णय लेने के लिए प्रेरित किया जाता है, जिससे उनके व्यक्तिगत फिटनेस लक्ष्यों की दिशा में एक स्पष्ट रास्ता बनता है। फिटनेस ट्रैकर एक ऐसी चीज है जो उपभोक्ता को स्मार्ट उत्पाद खरीदने के लिए आकर्षित करती है। रीयल-टाइम ट्रैकिंग के लिए जिम में वर्कआउट करने वाले लोगों के लिए भी यह एक बड़ी जरूरत बन गई है।


प्ले के लिए, हम अपने स्मार्टवॉच पोर्टफोलियो के माध्यम से 100,000 से अधिक उपभोक्ताओं को खुशी से प्राप्त करते हैं, अतिरिक्त 30 प्रतिशत अतिरिक्त खरीदार हैं जो ब्रांड पोर्टफोलियो के भीतर अपग्रेड का विकल्प चुनते हैं। वर्तमान चरण में, वितरण विस्तार के साथ, ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ता भी खुद को PLAY स्मार्ट वियरेबल्स से लैस कर रहे हैं।


भारतीय डिजाइन अंतरराष्ट्रीय डिजाइनों से कैसे आगे निकल सकता है?


वीजे: ऑटोमोटिव से लेकर मोबाइल एक्सेसरीज तक सभी तरह से उत्पाद डिजाइन में भारत एक मजबूत खिलाड़ी रहा है। हम उत्पाद इंजीनियरिंग में उत्कृष्ट हैं और आधुनिक तकनीकों के आसानी से उपलब्ध होने के साथ, हम केवल अधिक प्रतिस्पर्धी हो रहे हैं। एक अत्यधिक आबादी वाले देश के विभिन्न क्षेत्रों से विविध स्वाद हमें अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं कि अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के पास बस पहुंच नहीं है। इससे अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को हमारे साथ तालमेल बिठाना पड़ा है।


भारतीय डिजाइन भी अधिक कार्यात्मक होने की ओर झुका हुआ है क्योंकि इसे उपभोक्ताओं को जीवन के सभी क्षेत्रों से संतुष्ट करना है, खासकर हमारे जैसे उत्पाद खंड में। डिजाइन कार्यात्मक और आकांक्षी दोनों होना चाहिए। हमने यह भी देखा है कि प्रौद्योगिकी के अलावा, उत्पाद का सौंदर्यशास्त्र उपभोक्ता के लगाव का एक बड़ा कारण है।


Play ने सहस्राब्दियों के लिए PLAYFIT STRENGTH और SLIM और Gen Z को चिंता को कम करने और उनके शरीर, खेल मोड, हृदय गति और फिटनेस ट्रैकर, नींद और SPO2 मॉनिटर, ब्लू टूथ अधिसूचना नियंत्रक के साथ-साथ सरल एप्लिकेशन के वादों को पूरा करने में मदद करने के लिए लॉन्च किया है। 21वीं सदी का उपकरण। इन लॉन्चों के साथ, ब्रांड का उद्देश्य त्योहारों के मौसम में अपने उपभोक्ताओं को खुश करना है; ये स्मार्टवॉच INR 2,999 (PLAYFIT SLIM के लिए) और INR 3,999 (PLAYFIT स्ट्रेंथ के लिए)


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR