दक्षिण कोरिया ने अपना पहला जासूसी उपग्रह सफलतापूर्वक किया प्रक्षेपित

December 02 2023

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि उत्तर कोरिया के बढ़ते खतरों के बीच अंतरिक्ष-आधारित खुफिया क्षमताओं के लिए सियोल की खोज की परिणति में, दक्षिण कोरिया ने कैलिफोर्निया में अमेरिकी सैन्य अड्डे से अपना पहला स्वदेशी सैन्य जासूसी उपग्रह सफलतापूर्वक लॉन्च किया।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्योंगयांग द्वारा पिछले सप्ताह अपने स्वयं के जासूसी उपग्रह प्रक्षेपण में सफलता का दावा करने के बाद शुक्रवार को वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट के माध्यम से उपग्रह का प्रक्षेपण किया गया।

मंत्रालय ने कहा कि उपग्रह को सुबह 10.19 बजे प्रक्षेपण के लगभग चार मिनट बाद कक्षा में स्थापित किया गया, और 11.37 बजे एक ग्राउंड स्टेशन के साथ संचार करने में सफल रहा।

इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल और इन्फ्रारेड (ईओ/आईआर) उपग्रह से शुरुआत करते हुए, दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया की बेहतर निगरानी के लिए 2025 तक चार और सिंथेटिक एपर्चर रडार (एसएआर) उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजने की योजना बनाई है।

इस योजना से दोनों कोरिया के बीच अंतरिक्ष हथियारों की होड़ बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि उत्तर कोरिया ने इस साल की शुरुआत में दो असफल प्रयासों के बाद 21 नवंबर को कक्षा में अपना पहला जासूसी उपग्रह भेजा था और कम समय में और अधिक उपग्रह लॉन्च करने का संकल्‍प लिया था।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR