कुश्ती के प्रति प्यार के कारण अभी तक खेल रहा हूं : सुशील कुमार

August 21 2019

 भारत के दिग्गज पहलवान सुशील कुमार 36 साल की उम्र में भी मैट पर दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं। सितंबर में उन्हें कजाकिस्तान जाना है, जहां वह छठी बार विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में हिस्सा लेंगे।

दो बार का ओलम्पिक पदक विजेता 74 किलोग्राम भारवर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा। 

सुशील 74 किलोग्राम में 2014 से लड़ रहे हैं और तब से वह दो बार राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीत चुके हैं। लेकिन उनकी अभी तक की सबसे बड़ी उपलब्धि 2010 में विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण और दो बार ओलम्पिक कांस्य 66 किलोग्राम में आई हैं। 

जकार्ता में बीते साल खेले गए एशियाई खेल के बाद से सुशील ने बेलारूस में मिन्स्क में खेले गए टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। इस लिहाज से एशियाई खेलों के बाद विश्व चैम्पियनशिप सुशील का पहला बड़ा टूर्नामेंट होगा। 

सुशील ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित हुई ट्रायल्स के बाद संवाददाताओं से कहा, "एक पहलवान के लिए लंबे समय बाद मैट पर वापसी करना आसान नहीं होता है। जब मैं रूस में अभ्यास कर रहा था तब लोग मुझसे पूछते थे कि मैं वापसी क्यों कर रहा हूं। मैं उनसे कहता था कि मैं कुश्ती से प्यार करता हूं और इसलिए मैं यह कर रहा हूं।"

ट्रायल्स में सुशील को जितेंद्र से मुकाबल करना पड़ा था। यह मुकाबला काफी रोचक हुआ। 

जितेंद्र के बारे में इस खिलाड़ी ने कहा, "जितेंद्र मेरे छोटे भाई की तरह है और मैं उसे भविष्य के टूर्नामेंट्स के लिए शुभकामनाएं देता हूं। अगर मुकाबले इसी तरह के कड़े रहते हैं तो यह देश के लिए अच्छा होगा।"

सुशील ने उम्मीद जताई है कि विश्व चैम्पियनशिप की तैयारी के लिए अगले दो सप्ताह में देश छोड़ देंगे।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR