स्विट्ज़रलैंड 1 अक्टूबर को एक दिन के लिए शाकाहारी बन जाएगा

September 29 2022

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

लोगों को एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने और ग्रह को बचाने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, स्विट्जरलैंड 1 अक्टूबर को स्विसस्टेनेबल वेजी डे पर एक दिन के लिए शाकाहारी हो जाएगा।


1200 से अधिक स्थानीय रेस्तरां और व्यवसाय करेंगे। एक दिन के लिए केवल शाकाहारी मेनू पेश करके इस प्रयास को सफल बनाने में भाग लें। SWISS 1 अक्टूबर, 2022 को बिजनेस क्लास यात्रियों को केवल शाकाहारी भोजन की पेशकश करके वेजी डे में भाग लेगा। एडलवाइस, मैकडॉनल्ड्स चेन (173) के सभी रेस्तरां और स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ज्यूरिख (ETHZ) के 14 रेस्तरां भी शामिल होंगे। एक दिन के लिए शाकाहारी भोजन करें।


वर्षों से किए गए प्रमुख पोषण और पर्यावरण-अनुसंधान अध्ययनों ने निष्कर्ष निकाला है कि शाकाहारी भोजन हमारे ग्रह की स्थिरता को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। यह सिद्ध हो चुका है कि शाकाहारी व्यंजन कम CO2 उत्पन्न करते हैं, इसलिए, जितनी अधिक कंपनियां भाग लेती हैं, उतना ही अधिक प्रभाव पड़ता है।


स्विसस्टेनेबल वेजी डे क्यों मनाते हैं?


स्विस फ़ेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के एक अध्ययन के अनुसार, अगर स्विटज़रलैंड में हर कोई सप्ताह में सिर्फ एक दिन शाकाहारी भोजन खाए, तो हम केवल एक वर्ष में 3.7 बिलियन किलोमीटर कार उत्सर्जन के बराबर बचा सकते हैं - जो कि पृथ्वी के चारों ओर 90,000 गुना है। !


2020 में, स्विस आबादी ने पिछले वर्ष की तुलना में 52 प्रतिशत अधिक पौधे-आधारित मांस के विकल्प खरीदे और यह संख्या हर साल बढ़ती रहेगी। अधिक शाकाहारी मेनू विकल्पों की यह बढ़ती वैश्विक आवश्यकता स्विस पाक विशेषज्ञों को अपने मेनू को फिर से बनाने का एक शानदार अवसर प्रदान करती है, जिससे स्विट्जरलैंड वैश्विक यात्रियों के लिए और भी अधिक आकर्षक पर्यटन स्थल बन जाता है।


ट्रिविया: क्या आप जानते हैं कि 1898 में ज्यूरिख में स्थापित रेस्तरां हिल्टल दुनिया का सबसे पुराना शाकाहारी रेस्तरां है?


क्या उम्मीद करें?


पर्यटकों और स्थानीय लोगों को समान रूप से विश्व शाकाहारी दिवस मनाने और रचनात्मक रूप से एक साथ शानदार शाकाहारी दावत का आनंद लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है। स्विसस्टेनेबल वेजी डे पर, बिना यह कहे चला जाता है कि सब्जियां शो की स्टार होंगी। स्विट्ज़रलैंड के सभी भाग लेने वाले रेस्तरां और होटल स्थानीय रूप से उगाई और प्राप्त की जाने वाली सब्जियों की सबसे बहुमुखी और विविध श्रेणी को प्रदर्शित करने के लिए एक विशेष शाकाहारी मेनू विकसित करेंगे। आपको केवल यह याद रखने की आवश्यकता है कि हर बार जब आप शाकाहारी भोजन करते हैं, तो आप एक अधिक स्थायी दुनिया में योगदान दे रहे होते हैं!


"स्विट्जरलैंड ने हमेशा हर तरह के यात्रियों के लिए एक संपूर्ण पाक अनुभव की पेशकश की है, यही वजह है कि यह भारतीयों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य भी है। हम शाकाहार सहित सभी चीजों में विश्वास करते हैं और 1 अक्टूबर को स्विट्जरलैंड में रहने वाले हर कोई सक्षम होगा रेसलेट, फोंड्यू, वैलेस वेजिटेबल केक हैजा या टिसिनो के पोलेंटा के साथ-साथ लोकप्रिय रेस्टी (कसे हुए आलू से बने) जैसे हमारे कुछ बेहतरीन पारंपरिक शाकाहारी व्यंजनों का अनुभव करें। इसके अलावा, स्विस शेफ भी उच्च की एक विस्तृत श्रृंखला तैयार करेंगे। गुणवत्ता वाले शाकाहारी और शाकाहारी व्यंजन, "स्विट्जरलैंड पर्यटन के उप निदेशक रितु शर्मा ने कहा।


ट्रिविया: यहां तक कि अल्बर्ट आइंस्टीन जैसे प्रतिभाशाली व्यक्ति, जो खुद शाकाहार के प्रचारक थे, ने एक बार कहा था, "मानव स्वास्थ्य को कुछ भी लाभ नहीं होगा और पृथ्वी पर जीवन के अस्तित्व की संभावना को उतना ही नहीं बढ़ाएगा जितना कि शाकाहारी भोजन के विकास के लिए।"


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस