टाटा समूह के शेयरों, सूचकांकों में टाटा मोटर्स के अधिकार बढ़े

October 14 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

 टाटा मोटर्स ने बुधवार को सेंसेक्स और निफ्टी को नई ऊंचाई पर पहुंचाने वाली जोरदार रैली में टाटा समूह के शेयरों का नेतृत्व किया। अकेले टाटा मोटर्स 88.85 रुपये चढ़ा। समूह के लिए कुल मिलाकर, एयर इंडिया का अधिग्रहण स्पष्ट रूप से एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य कर रहा है, लेकिन कई अन्य ट्रिगर भी हैं। टाटा पावर के शेयरों में इन वजहों से तेजी रही :


* कोयला की कमी के कारण बिजली की अधिक मांग


* आईईएक्स पर 20 रुपये प्रति ब्लॉक पर कारोबार वाली बिजली की हाजिर कीमत में वृद्धि


* ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए टाटा मोटर्स और मॉरिस गैराज और जेएलआर के साथ गठजोड़


टाटा केमिकल के ऊपर रहने के कारण :


* ईवी सेगमेंट में बैटरी के लिए प्रमुख रासायनिक उत्पादक होने के नाते


टाटा इन्वेस्टमेंट बढ़ने के कारण :


* समग्र टाटा समूह का प्रतिनिधित्व करता है


* एयर इंडिया का हालिया अधिग्रहण


टाटा टेलीसर्विसेज को लाभ होने के कारण :


* समग्र टाटा समूह की सकारात्मक भावना


टाटा कॉफी के ऊपर रहने के कारण :


* बुलिश प्राइस पैटर्न


* उच्च ऊंचाइयों और चढ़ावों का निर्माण


जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने कहा, "सेंसेक्स और निफ्टी द्वारा आज के रिकॉर्ड तोड़ने वाले कदमों की पहचान टाटा मोटर्स के नेतृत्व में टाटा शेयरों में उछाल है और टाटा कंज्यूमर, टाटा केमिकल्स और टाटा पावर द्वारा दृढ़ता से समर्थित है। टाटा मोटर्स जैसे भारी वजन में 20 से अधिक की वृद्धि प्रतिशत एक दिन में अत्यंत दुर्लभ है। लेकिन यह उछाल टीपीजी द्वारा 7,500 करोड़ रुपये के बड़े पैमाने पर निवेश की सकारात्मक खबर से समर्थित है।"


कोटक सिक्योरिटीज के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट - फंडामेंटल रिसर्च, अरुण अग्रवाल ने कहा कि टीपीजी समूह टाटा मोटर्स की ईवी सब्सिडियरी में 75 अरब रुपये का निवेश करेगा और नवगठित सहायक कंपनी उत्पाद प्रसाद के विस्तार में निवेश करेगी। टाटा मोटर्स अगले पांच वर्षो में ईवी स्पेस में आक्रामक रूप से नए उत्पाद लॉन्च करेगी। टाटा मोटर्स ईवी अपनाने में तेजी लाने के लिए अपनी समूह कंपनियों का लाभ उठाने पर विचार कर रही है। अनुकूल सरकारी नीतियां और बैटरी की कीमतों में और गिरावट से यात्री वाहन उद्योग में विद्युतीकरण में तेजी आ सकती है।


प्रवीण इक्विटीज के संस्थापक और निदेशक, मनोज डालमिया ने कहा कि कोयले की कमी के कारण बिजली की अधिक मांग, टाटा मोटर्स और मॉरिस गैराज के साथ गठजोड़ और ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए जेएलआर के कारण टाटा पावर का स्टॉक बढ़ा है।


टाटा के शेयरों में तेजी का कारण बताते हुए डालमिया ने कहा कि टाटा केमिकल्स ईवी सेगमेंट में बैटरी के लिए प्रमुख रासायनिक उत्पादक है।


टाटा इन्वेस्टमेंट समग्र टाटा समूह का प्रतिनिधित्व करता है और इसके अलावा, हाल ही में एयर इंडिया का अधिग्रहण किया गया है।


डालमिया ने कहा कि फंड की आमद के साथ-साथ टाटा समूह के विभिन्न उत्पादों की मजबूत मांग और उत्पाद टेलविंड ने धारणा को बढ़ावा दिया।




D
ownload Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR