टाटा जुलाई में शोकेस करेगी अपनी पहली प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज

June 19 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

टाटा मोटर्स अपनी पहली प्रीमियम हैचबैक, अल्ट्रोज़ को अगले महीने भारत में पेश करेगी। इससे पहले कंपनी ने 2019-जिनेवा मोटर शो में इसका 'जिनेवा एडिशन' शोकेस किया था।  

टाटा अल्ट्रोज़, 45एक्स कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है। इस कॉन्सेप्ट मॉडल को 2018-ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। अल्ट्रोज़ को अल्फ़ा-आर्किटेक्चर प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इस प्लेटफार्म पर बनने वाली यह टाटा की पहली कार होगी। भविष्य में टाटा इस प्लेटफार्म पर अन्य कारों को भी तैयार करेगी, जिनमें एच2एक्स एंट्री-लेवल एसयूवी भी शामिल है।  

टाटा अल्ट्रोज़ पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों में उपलब्ध होगी। जिनेवा एडिशन के अनुसार इसमें 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 102 पीएस की पावर और 140 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इसके अलावा, अल्ट्रोज़ में टियागो वाला 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और नेक्सन वाला 1.5-लीटर डीजल भी दिए जाने की संभावना है। अल्ट्रोज़ मैनुअल और एएमटी दोनों गियरबॉक्स विकल्पों में उपलब्ध होगी। चूंकि अगले साल से देश में बीएस6 उत्सर्जन मानक लागू होने है और इसे जुलाई या अगस्त में लॉन्च किया जाएगा, ऐसे में उम्मीद है कि इसमें बीएस6 मानक पर अपग्रेडेड इंजन दिए जाएंगे।  

बात की जाए फीचर्स की तो, इसमें एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप, प्रोजेक्टर हैडलाइट, एनालॉग-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, रियर एसी वेंट और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे।    

टाटा अल्ट्रोज़ की प्राइस 5.5 लाख रुपये से 8.5 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है। लॉन्च के बाद भारतीय बाजार में इसका मुकाबला मारुति बलेनोटोयोटा ग्लैंजा, हुंडई एलीट आई20, होंडा जैज़ और फॉक्सवेगन पोलो से होगा।

Source Name : http://hindi.cardekho.com


  • Source
  • कारदेखो

FEATURE

MOST POPULAR