तटरक्षक बल ने गुजरात में निगरानी बढ़ाने के लिए एएलएच स्क्वाड्रन को शामिल किया

June 29 2022

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

 भारतीय तटरक्षक बल ने मंगलवार को पोरबंदर में अपने एयर एन्क्लेव में स्वदेशी उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) एमके थ्री के एक स्क्वाड्रन को गुजरात तट पर निगरानी बढ़ाने के लिए कमीशन किया। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। इस स्क्वाड्रन के चालू होने से खोज और बचाव (एसएआर) और समुद्री निगरानी के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता बढ़ेगी।


हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा निर्मित एएलएच एमके थ्री हेलीकॉप्टरों में उन्नत रडार सहित अत्याधुनिक उपकरण, साथ ही इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल सेंसर, शक्ति इंजन, पूर्ण ग्लास कॉकपिट, उच्च-तीव्रता वाले सर्चलाइट, उन्नत संचार सिस्टम, स्वचालित पहचान प्रणाली के साथ-साथ एसएआर होमर्स शामिल हैं।


विशेषताएं उन्हें समुद्री टोही करने के साथ-साथ दिन और रात दोनों के दौरान जहाजों से संचालन करते हुए विस्तारित रेंज पर एसएआर को अंजाम देने में सक्षम बनाती हैं।


गंभीर रूप से बीमार रोगियों के स्थानांतरण की सुविधा के लिए हेलीकॉप्टर में भारी मशीन गन के साथ एक आक्रामक मंच से एक सौम्य चिकित्सा गहन चिकित्सा इकाई में भूमिकाओं को बदलने की क्षमता है।


अब तक 13 एएलएच एमके-थ्री को चरणबद्ध तरीके से भारतीय तटरक्षक बल में शामिल किया गया है और इनमें से चार पोरबंदर में तैनात हैं। शामिल होने के बाद से, स्क्वाड्रन ने 1,200 घंटे से अधिक समय तक उड़ान भरी है और दीव तट पर पहली रात एसएआर मिशन सहित कई परिचालन मिशनों का संचालन किया है।


835 स्कवाड्रन (सीजी) की कमान कमांडेंट सुनील दत्त के पास है। बयान में कहा गया है कि कमीशनिंग गुजरात क्षेत्र में भारतीय तटरक्षक बल की क्षमताओं को एक बड़ा प्रोत्साहन देगा और देश की समुद्री सुरक्षा को और मजबूत करेगा।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR