विश्व में उपयोग में आने वाले मोबाइल, पीसी की संख्या 2021 में 6.2 अरब यूनिट होगी

April 01 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

कोविड-19 महामारी के बीच विभिन्न डिवाइस का उपयोग बढ़ा है। इस बीच सामने आया है कि 2021 में लैपटॉप, डेस्कटॉप और टैबलेट सहित मोबाइल फोन और पीसी की संख्या 2021 में कुल 6.2 अरब यूनिट होगी। 2021 में, 2020 की तुलना में 12.5 करोड़ अधिक लैपटॉप और टैबलेट का उपयोग होने की उम्मीद है।

गार्टनर के सीनियर रिसर्च डायरेक्टर रंजीत अटवाल ने एक बयान में कहा, "कोविड-19 महामारी ने कर्मचारियों और उपभोक्ताओं के डिवाइस उपयोग पैटर्न को स्थायी रूप से बदल दिया है।"

उन्होंने कहा, "रिमोट वर्क (दफ्तर में जाए बिना घर से काम) के हाइब्रिड वर्क में बदल जाने, होम एजुकेशन के डिजिटल एजुकेशन में बदलने और इंटरेक्टिव गेमिंग के क्लाउड पर जाने जैसे सभी प्रकार के डिवाइस, जिनकी लोगों को जरूरत है, उनके पास हैं और इन उपयोग करने में वृद्धि लगातार जारी रहेगी।"

गार्टनर के अनुसार, 2022 में वैश्विक तौर पर डिवाइस की संख्या 6.4 अरब यूनिट तक पहुंचने की उम्मीद है, जो कि 2021 से 3.2 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

महामारी के समय, जब अधिकतर लोगों का काम करने का तरीका वर्क फ्रॉम होम के साथ बदला है, डेस्कटॉप पीसी की मांग में गिरावट तेज हो गई है। फिलहाल टैबलेट और लैपटॉप के उपयोग को बढ़ावा अधिक मिला है।

2021 में उपयोग में आने वाले लैपटॉप और टैबलेट की संख्या में क्रमश: 8.8 प्रतिशत और 11.7 प्रतिशत की वृद्धि होगी, जबकि उपयोग में आने वाले डेस्कबेस्ड पीसी की संख्या, जो 2020 में 52.2 करोड़ थी, वह घटकर 2022 में लगभग 47 करोड़ रह जाएगी।

रिपोर्ट से पता चलता है कि यूजर्स का विश्वास स्मार्टफोन बाजार में लौट रहा है।

हालांकि उपयोग में आने वाले स्मार्टफोन की संख्या में जहां 2020 में 2.6 प्रतिशत की गिरावट आई है, वहीं 2021 में इसके 1 प्रतिशत की वृद्धि के साथ स्मार्टफोन बाजार भी वृद्धि की अग्रसर है।

अटवाल ने कहा, "अधिक विविधता एवं पसंद के साथ और कम कीमत वाले 5जी स्मार्टफोन चुनने के लिए उपभोक्ताओं ने या तो अपने स्मार्टफोन को अपग्रेड करना शुरू कर दिया है या फिर वह फीचर फोन के साथ अपग्रेड कर रहे हैं।"

उन्होंने यह भी कहा कि स्मार्टफोन भी एक महत्वपूर्ण उपकरण है, जिसका उपयोग लोग सामाजिक दूरी और सामाजिक अलगाव के दौरान संचार और जरूरी बातें साझा करने के लिए करते हैं।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR