अक्टूबर में आलू, टमाटर, चिकन की कीमतों में गिरावट के कारण थाली की कीमत में आई गिरावट

November 07 2023

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में अक्टूबर में प्रतिनिधि, घर पर बनी शाकाहारी और मांसाहारी थाली की कीमत में क्रमशः 5 प्रतिशत और 7 प्रतिशत की गिरावट आई है। यह जानकारी सोमवार को जारी क्रिसिल की रिपोर्ट में दी गई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि थाली की कीमत में गिरावट, जो खाद्य मुद्रास्फीति में गिरावट को दर्शाती है, महीने के दौरान आलू और टमाटर की कीमतों में साल-दर-साल क्रमशः 21 प्रतिशत और 38 प्रतिशत की महत्वपूर्ण गिरावट के कारण थी।

नॉन-वेज थाली की कीमत में तेजी से गिरावट आई क्योंकि ब्रॉयलर (चिकन) की कीमत, जो थाली की लागत में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी रखती है, पिछले वर्ष के उच्च आधार की तुलना में अनुमानित 5-7 प्रतिशत कम हो गई।

ईंधन की लागत, जो शाकाहारी और गैर-शाकाहारी थाली की कुल लागत का क्रमशः लगभग 14 प्रतिशत और 8 प्रतिशत है, में 14 प्रतिशत की गिरावट आई है, क्योंकि 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,053 रुपये से गिर गई है। पिछले वर्ष माह के दौरान कीमत 903 रुपये थी।

हालांकि, महीने की दूसरी छमाही में प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण थाली की कीमतों में और गिरावट आई, जो पहली छमाही में औसतन 34 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 40 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जो दूसरी छमाही में 25 प्रतिशत अधिक हो गई। 2023 में ख़रीफ फसलों के कम उत्पादन का अनुमान है।

शाकाहारी थाली की कुल लागत में 9 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाली दालों की कीमत में पिछले साल की तुलना में 19 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इससे भी थाली की कीमत और गिरने से बच गई।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अगर प्याज की ऊंची कीमतें जारी रहीं, जो कि शाकाहारी थाली की कुल लागत का लगभग 10 प्रतिशत है, तो नवंबर में थाली की कीमतें बढ़ने की उम्मीद है। नवंबर के पहले हफ्ते में प्याज की कीमतें पिछले महीने की तुलना में 75 फीसदी ज्यादा थीं।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More 

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR