दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से सफर शुरू किया दुनिया की सबसे महंगी ट्रेन ने

December 24 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

दुनिया की सबसे महंगी और लग्जरी ट्रेन, महाराजा एक्सप्रेस ने गुरुवार को नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से सफर शुरू किया। कोरोना महामारी के कारण पिछले साल से बंद महाराजा एक्सप्रेस की गुरुवार से फिर शुरूआत की गई। दुनिया भर के कई हिस्सों में इस तरह की लग्जरी ट्रेन चलती हैं। भारत में चलने वाली इस ट्रेन का नाम महाराजा एक्सप्रेस है। ट्रेन एक तरीके से चलता-फिरता फाइव स्टार होटल है। इस ट्रेन में 74 सीटें हैं, गुरुवार को 70 से ज्यादा यात्रियों ने अपना सफर शुरू किया।


4 दिन और 3 रात के सफर में यात्री दिल्ली से आगरा, रणथंभौर और जयपुर यात्री जाएंगे। वहां से फिर दिल्ली लौट कर आएंगे। इन यात्रियों की दिल्ली वापसी 27 दिसंबर की सुबह होगी। हालांकि महाराजा एक्सप्रेस इस रूट के अलावा कई अन्य रूटों पर भी चलती है। महाराजा एक्सप्रेस के इस साल तीन अन्य टूर पैकेज हैं।


इस शाही सफर में वाकई यात्रियों को किसी महाराजा के महल की तरह अनुभव होता है। वहीं अगर किराए की बात की जाए तो महाराजा एक्सप्रेस की ट्रेन की टिकट तकरीबन 2 लाख से 15 लाख तक है। महाराजा एक्सप्रेस के पास 5 तरह के ट्रेन के पैकेज मौजूद हैं। देश में महाराजा एक्सप्रेस जितनी प्रसिद्ध है, उतनी ही विश्व में भी प्रसिद्ध है। महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन को साल 2017 में विश्व के सबसे लग्जरी ट्रेन का अवार्ड मिल चुका है।


इस ट्रेन में यात्रियों के लिए कई तरह के सुइट पैकेज हैं। प्रेसीडेंशियल सुइट, एक्सप्रेस सुइट, जूनियर सुइट और डीलक्स केबिन शामिल हैं। वहीं ट्रेन की सुविधाओं की बात करें तो, यात्रियों के सोने के लिए ट्रेन के अंदर 14 केबिन मौजूद हैं। हर केबिन में फोन, एलसीडी टीवी, डीवीडी प्लेयर, इंटरनेट, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर के साथ एक बाथरूम की सुविधा भी है।


खास बात यह है कि ट्रेन में सफर करने वाले यात्री, अपने मन मुताबिक रेस्तरॉ से या भारतीय रेलवे की कैंटीन से खाना ऑर्डर कर सकते हैं। इन ट्रेन में खाना शाही अंदाज में सोने और चांदी के बर्तनों में परोसा जाता है।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR