संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने मानसिक स्वास्थ्य को वैश्विक प्राथमिकता बनाने का किया आहन

October 11 2022

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मानसिक स्वास्थ्य को वैश्विक प्राथमिकता बनाने का आह्वान किया है और सार्वभौमिक गुणवत्ता वाले मानसिक स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देने के लिए कार्रवाई करने का आग्रह किया है। लगभग 1 अरब लोग मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति के साथ जी रहे हैं। लेकिन मानसिक स्वास्थ्य स्वास्थ्य देखभाल के सबसे उपेक्षित पहलुओं में से एक है।


उन्होंने कहा कि यह देखते हुए कि अकेले चिंता और अवसाद से वैश्विक अर्थव्यवस्था में प्रति वर्ष अनुमानित 1 ट्रिलियन डॉलर का खर्च आता है। "कुछ देशों में प्रति 100,000 लोगों के लिए केवल दो मानसिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता हैं। सामाजिक और आर्थिक असर गहरा है।"


संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने स्वास्थ्य सेवाओं की क्षमता को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया ताकि जरूरतमंद लोगों, विशेष रूप से युवा लोगों को गुणवत्तापूर्ण देखभाल प्रदान की जा सके।


उन्होंने कहा कि लोगों को देखभाल और समर्थन मांगने से रोकने वाली बाधाओं को तोड़ने के साथ-साथ कलंक और भेदभाव को दूर किया जाना चाहिए।


गुटेरेस ने हिंसा और दुर्व्यवहार सहित मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के मूल कारणों को रोकने के महत्व को भी रेखांकित किया, यह कहते हुए कि संयुक्त राष्ट्र मानसिक भलाई को बढ़ावा देने के लिए भागीदारों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।


उन्होंने कहा, "जैसा कि हम विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस को चिह्न्ति करते हैं, आइए हम इसे वैश्विक प्राथमिकता बनाएं और तत्काल कार्य करें ताकि हर किसी को, हर जगह गुणवत्तापूर्ण मानसिक स्वास्थ्य देखभाल मिल सके।"


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR