अमेरिकी उप विदेश मंत्री शेरमन ने मुंबई में नौसेना मुख्यालय का दौरा किया

October 09 2021

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमन ने एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए भारतीय नौसेना के पश्चिमी नौसेना कमान मुख्यालय का दौरा किया। अधिकारियों ने यहां शुक्रवार को यह जानकारी दी। गुरुवार को उनकी यात्रा के दौरान शीर्ष अधिकारियों द्वारा शेरमन की अगवानी की गई। उन्होंने डब्ल्यूएनसी प्रमुख, वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार के साथ विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की।


बातचीत में दोनों देशों और उनकी नौसेनाओं के बीच बढ़ते सहयोग को मजबूत करने, समुद्री मोर्चे पर उभरती चुनौतियों से निपटने के अलावा हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सहयोग और अंत:क्रियाशीलता बढ़ाने के रास्ते शामिल रहे।


शेरमन को हाल के दिनों में क्षेत्रीय सुरक्षा गतिशीलता और डब्ल्यूएनसी की परिचालन प्रतिक्रियाओं का व्यापक अवलोकन दिया गया।


ये मित्र देशों को मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) प्रदान करने, समुद्री डकैती विरोधी अभियानों का संचालन करने, क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा बढ़ाने और भारत-अमेरिका सहयोग पर विशेष जोर देने के साथ विदेशी सहयोग की पहल को मजबूत करने से संबंधित हैं।


इस दौरान घरेलू कंटेनरीकृत तरल चिकित्सा ऑक्सीजन लाकर देश में इसकी कमी को कम करने एवं कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए ऑपरेशन समुद्र सेतु 2 के माध्यम से आईएन जहाजों द्वारा प्रदान किए गए तारकीय समर्थन पर भी प्रकाश डाला गया।


शेरमन को उनकी यात्रा की समाप्ति के दौरान मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में अत्याधुनिक एयरक्राफ्ट कैरियर डॉक के दौरे पर ले जाया गया।


डब्ल्यूएनसी में उप विदेश मंत्री के प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत को 'बहु-आयामी भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के विस्तार और गहनता में एक अतिरिक्त लेकिन महत्वपूर्ण कदम' के रूप में वर्णित किया गया है।




Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR