अमेरिका-तालिबान वार्ता समाप्त

August 13 2019

अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी और 18 साल से जारी संघर्ष को समाप्त करने के लिए एक संभावित शांति समझौते पर पहुंचने के उद्देश्य से कतर के दोहा में अमेरिका और तालिबान के बीच ताजा दौर की वार्ता समाप्त हो गई है। टोलो न्यूज की मंगलवार की रपट के मुताबिक, सोमवार मध्य रात्रि के बाद दोहा में आठवें दौर की वार्ता संपन्न हुई।

अफगानिस्तान सुलह के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जलमय खलीलजाद ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि तीन अगस्त से शुरू हुई वार्ता फलदायी रही है।

खलीलजाद ने कहा कि वह शांति प्रक्रिया में अगले कदम पर परामर्श के लिए वाशिंगटन लौट रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका "एक स्थायी और सम्मानजनक शांति समझौते और एक संप्रभु अफगानिस्तान की दिशा में कड़ी मेहनत कर रहा है, जो किसी अन्य देश के लिए कोई खतरा नहीं बने।"

तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने एक ट्वीट में कहा कि दोनों पक्षों के वार्ताकार अब अपने नेतृत्व के साथ उन विषयों के बारे में विस्तार से परामर्श करेंगे, जिन पर वार्ता के दौरान चर्चा हुई थी। 

टोलो न्यूज ने सोमवार को राजनीतिक विश्लेषक फैज मोहम्मद जलांद के हवाले से कहा, "नाटो और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के प्रतिनिधियो सहित पड़ोसी और क्षेत्रीय देशों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में अगले सप्ताह समझौते पर हस्ताक्षर होने की संभावना है।"

तालिबान के एक पूर्व सदस्य ने नौ अगस्त को टोलो न्यूज को बताया था कि इस सप्ताह के अंत में ईद-उल-अजहा के बाद दोनों पक्षों द्वारा शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने की संभावना है। 

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR