वीसी फर्म बर्टेल्समैन भारतीय स्टार्टअप्स में 500 मिलियन डॉलर का करेगी निवेश

June 29 2022

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

बर्टेल्समैन इंडिया इन्वेस्टमेंट्स (बीआईआई) ने मंगलवार को देश में नए स्टार्टअप्स के साथ-साथ फॉलो-अप निवेश और मुंबई और बेंगलुरु में कार्यालय खोलने की योजना के लिए लगभग 500 मिलियन डॉलर का निवेश करने की घोषणा की। जर्मन मीडिया कंपनी बर्टेल्समैन की उद्यम पूंजी शाखा, बीआईआई देश में प्रति वर्ष छह-आठ नए निवेश करने के लिए निवेश गतिविधि को बढ़ाएगी और चुनिंदा सीरीज ए निवेश करने के लिए फोकस का विस्तार करेगी।


बर्टेल्समैन इन्वेस्टमेंट्स के सीईओ कास्र्टन कोसफेल्ड ने कहा, "बर्टल्समैन इंडिया इन्वेस्टमेंट्स को बर्टेल्समैन के बूस्ट प्रोग्राम से फायदा होगा, जो हमारी उच्च निवेश क्षमता के आधार पर किया जा रहा है। इससे बर्टेल्समैन को अपनी विकास गति को बढ़ाने में मदद मिलेगी।"


कोसफेल्ड ने एक बयान में कहा, "भारतीय अर्थव्यवस्था अभी बहुत मजबूत विकास देख रही है, जिससे विशेष रूप से उद्यम पूंजी उद्योग को भी फायदा हो रहा है।"


2013 में अपनी शुरुआत के बाद से, बीआईआई ने 17 से अधिक कंपनियों में सफलतापूर्वक निवेश किया है, जिनमें से कुछ को पहले से ही यूनिकॉर्न के रूप में महत्व दिया गया है।


फंड की भारतीय शाखा ने इरुडिटस, लिशियस, शिपरॉकेट, पेपरफ्राई, एग्रोस्टार, लेट्स ट्रांसपोर्ट, लेंडिंगकार्ट, रुपीक सहित अन्य कंपनियों में निवेश किया है।


बीआईआई ने अब तक स्टार्टअप्स में कुल करीब 28.5 करोड़ डॉलर का निवेश किया है।


बीआईआई के प्रबंध निदेशक पंकज मक्कड़ ने कहा, "500 मिलियन डॉलर के हमारे बढ़े हुए आवंटन के आधार पर, हम अगले पांच वर्षो के लिए सालाना छह से आठ नए निवेश करने की उम्मीद करते हैं। हमारा लक्ष्य संस्थापकों के साथ जल्दी जुड़ना है।"


2022 और 2023 में, बीआईआई ने हेल्थटेक, इंटरप्राइजटेक, काम के भविष्य, फिनटेक, एग्रीटेक और अन्य क्षेत्रों में निवेश पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बनाई है।


यह फंड वेब3 और डीपटेक जैसी विघटनकारी तकनीकों पर भी नजर रखेगा।


आज, भारत और इस क्षेत्र में मिड-स्टेज फंडिंग इस तरह के पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करने वाले कई विघटनकारी स्टार्टअप के साथ प्रारंभिक विकास चरण में परिवर्तित हो गई है।


मक्कड़ ने कहा, "एक दशक के अनुभव के साथ, हमने देखा है कि संस्थापक और कंपनियां शुरुआती चरण में परिपक्वता दिखा रही हैं। निस्संदेह, उद्योग परिदृश्य बदल रहा है और हम इसमें गोता लगाने के लिए तैयार हैं।"


बर्टेल्समैन के भारत में अन्य रणनीतिक व्यवसाय हैं जिनमें पेंगुइन रैंडम हाउस, फ्रेमेंटल इंडिया और मेजोरल शामिल है।


बीआईआई बर्टेल्समैन इन्वेस्टमेंट्स का हिस्सा है, जिसने अब तक 250 से अधिक नई कंपनियों और फंडों में 1.06 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया है।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR