अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू, न्यू हैम्पशायर में पड़ा पहला वोट

November 03 2020

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मंगलवार को मतदान शुरू हो गया। पहला वोट न्यू हैम्पशायर राज्य के दो छोटे शहरों डिक्सविले नॉच और मिल्सफील्ड में पड़ा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मतदाताओं ने राष्ट्रपति पद के अलावा न्यू हैम्पशायर के गवर्नर और संघीय तथा राज्य विधानसभा के लिए अपने पसंदीदा उम्मीदवारों का चयन किया।


डिक्सविले नॉट के बाल्म्स रिजार्ट के 'बैलट रूम' में केवल 5 स्थानीय पंजीकृत मतदाताओं में से एक लेस ओटन ने पहला वोट डाला। उन्होंने खुद को रिपब्लिकन बताया लेकिन अपना वोट डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन को दिया। ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में ओटन कह रहे हैं, "मैं कई मुद्दों पर ट्रंप से सहमत नहीं हूं।"


डिक्सविले नॉच में अन्य 4 वोट भी बाइडन के खाते में गए, जबकि मिल्सफील्ड 16 में से 5 वोट ट्रंप को मिले।


पूर्वी तट पर कुछ प्रमुख शहरों में मतदान केंद्र मंगलवार को सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) से खुलेंगे। अंतिम मतदान अलास्का में होगा। वहीं 9.8 करोड़ मतदाता पहले ही मतपत्र डाल चुके हैं।


चुनाव अधिकारियों और विशेषज्ञों ने कहा है कि देश को इस बात के लिए तैयार रहना चाहिए कि मंगलवार को नतीजे नहीं आएंगे। ट्रंप-बाइडन की इस चुनावी दौड़ के अलावा यूएस हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स की सभी 435 सीटों और सीनेट की 100 में से 35 सीटों के उम्मीदवार भी मैदान में हैं। इसके अलावा गवर्नरों के भी चुनाव होने हैं।


चुनाव महामारी के बीच हो रहे हैं और अब तक देश में 92,84,261 मामले और 2,31,507 मौतें दर्ज हो चुकी हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा हैं। इसके अलावा मतदाता पक्षपातपूर्ण झगड़ों, हिंसक नस्लीय संघर्ष और बिगड़ते सामाजिक अन्याय को लेकर चिंतित हैं।


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR